कहीं फ्री इंटरनेट डेटा पाने के चक्कर में आप न हों जाएं लाखों रुपये की ठगी का शिकार, सरकार ने किया सावधान

Do not be a victim of fraud of lakhs of rupees in the pursuit of getting free internet data, the government cautioned
कहीं फ्री इंटरनेट डेटा पाने के चक्कर में आप न हों जाएं लाखों रुपये की ठगी का शिकार, सरकार ने किया सावधान
फैक्ट चैक कहीं फ्री इंटरनेट डेटा पाने के चक्कर में आप न हों जाएं लाखों रुपये की ठगी का शिकार, सरकार ने किया सावधान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत में डिजिटलाइजेशन के बढ़ने के साथ-साथ स्मार्टफोन्स की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। स्मार्टफोन आज हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। अपने यूजर्स बढ़ाने के लिए कई टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग आकर्षक ऑफर्स देती रहती हैं। इसके साथ ही कई बार साइबर अपराध करने वाले लोग भी यूजर्स को फ्री इंटरनेट का लालच देकर अपना शिकार बना लेते है और लाखों रुपये चूना लगा देते हैं। 

टेलीकॉम कंपनियों के नाम पर मैसेज भेजकर करते हैं ठगी

ऑनलाइन ठगी करने वाले ठग टेलीकॉम कंपनी के नाम पर मैसेज भेजकर लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाते हैं। उनके भेज गए मैसेज में एक लिंक होती है साथ ही लिखा होता है कि इस लिंक पर क्लिक करने पर आपको फ्री रिचार्ज सुविधा मिलेगी। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर आये तो उस पर विश्वास न करें क्योंकि ऐसा करने पर आपको हजारों-लाखों रुपये का चूना भी लग सकता है। भारत सरकार ने भी ऐसे मैसेजों के प्रति लोगों को सावधान किया है। सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इस तरह के मैसेजों का फैक्ट चैक किया है। 

पीआईबी ने साझा की जानकारी 

पीआईबी ने इन फर्जी मैसेजों के बारे में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से जानकारी दी। पीआईबी की ओर से ट्वीट में कहा गया, हम सभी यह अच्छी तरह जानते हैं कि फ्री इंटरनेट डाटा का ऑफर बहुत आकर्षक होता है, लेकिन यह बहुत बार गलत भी होता है। पाआईबी ने इन फर्जी मैसेज से सतर्क रहने को लेकर कुछ टिप्स भी दीं हैं जो इस प्रकार हैं,
इस तरह के फर्जी मैसेज से बचाव के लिए इनमें दी गई लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक न करें। न ही ऐसे किसी मैसेज में अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरें और न इन्हें कहीं और फॉरवर्ड करें। इस तरह के मैसेज को देखते ही डिलीट कर दें। 

बता दें कि सोशल मीडिया पर ऐसे फर्जी मैसेज हाल ही में बड़ी तेजी से वायरल हुए हैं।  कुछ दिन पहले कोरोना वैक्सीन से जुड़े फर्जी मैसेज भी सोशल मीडिया पर देखे गए जिनमें दावा किया गया कि वैक्सीन का डोज पूरा होने पर सरकार की तरफ से लोगों को फ्री इंटरनेट डाटा का गिफ्ट दिया जाएगा। इसके साथ ही भारत के ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा को लेकर भी एक फर्जी मैसेज वायरल हुआ था जिसके मुताबिक, नीरज ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने की खुशी में भारत के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिेए फ्री रिचार्ज देंगे। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।   

Created On :   16 Aug 2022 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story