Fake News: भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम शख्स से की शादी?, जानें क्या है वायरल फोटो का सच

Fake News: BJP leader Kapil Mishras sister marries Muslim man, know what is true of viral photo
Fake News: भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम शख्स से की शादी?, जानें क्या है वायरल फोटो का सच
Fake News: भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम शख्स से की शादी?, जानें क्या है वायरल फोटो का सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से एक फोटो वायरल हो रहा है। फोटो एक महिला और आदमी की शादी की है। इस फोटो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि, ये भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन हैं, जिनकी शादी शहजाद अली से हुई है। 

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने भी इस फोटो को इसी दावे के साथ शेयर किया है। एक फे़सबुक यूज़र सनम शेख ने फोटो पोस्ट करते हुए कैप्शन लिखा, दिल्ली में हिन्दू मुसलमान के बीच दंगे कराने वाले कपिल मिश्रा की बहन ने की शहज़ाद अली से शादी। कपिल मिश्रा और भक्तों को नया जीजा मुबारक हो। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। इस वायरल फोटो पर एक वॉटरमार्क है, जिसमें लिखा है, coastaldigest.com। वहीं हमने इस फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि ये फोटो मैंगलोर की न्यूज वेबसाइट कोस्टल डाइजेस्ट ने 2016 में पब्लिश की थी। इस खबर के अनुसार, ये फोटो हिन्दू-मुस्लिम जोड़े आशिता और शकील की है। फोटो मैसूर के बन्निमंता इलाके के ताज कन्वेंशन हॉल में खींची गयी थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि हिंदुत्व चरमपंथियों की तरफ से आ रही धमकियों के बीच ये शादी शांतिपूर्ण ढंग से करवाई गई थी।

इसके बारे में द इंडियन एक्सप्रेस ने भी एक खबर पब्लिश की थी। जिसमें बताया गया था कि, आशिता के इस्लाम धर्म अपनाने के फैसले के कारण स्थानीय बजरंग दल और भाजपा सदस्य इस शादी का विरोध कर रहे थे। इन खबरों से यह पता चलता है कि, सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। 

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल, हिन्दू-मुस्लिम जोड़े की शादी की 4 साल पुरानी फोटो अब सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है और गलत दावा किया जा रहा है कि उसमें भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन हैं। जिन्होंने एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी की है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   1 Sep 2020 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story