Fake News: बिहार में बीजेपी नेता के साथ हुई धक्का-मुक्की, जानें क्या है वायरल वीडियो का सच

Fake News: BJP leader was beaten up by people in Bihar, know what is the truth of viral video
Fake News: बिहार में बीजेपी नेता के साथ हुई धक्का-मुक्की, जानें क्या है वायरल वीडियो का सच
Fake News: बिहार में बीजेपी नेता के साथ हुई धक्का-मुक्की, जानें क्या है वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क। बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि, बिहार में बीजेपी का एक नेता पीएम मोदी का मुखौटा लगाकर जनता के बीच पंहुचा, लेकिन उसे भगा दिया गया। वीडियो में मुखौटा और पगड़ी पहने एक आदमी को भीड़ के आगे हाथ हिलाते हुए देखा जा सकता है। लेकिन कुछ लोग आदमी का विरोध करते हुए नज़र आ रहे हैं। इस दौरान आदमी के साथ धक्का-मुक्की होती है और उसे भगा दिया जाता है। वीडियो में "बलात्कारियों भारत छोड़ो" के नारे भी सुनाई दे रहे हैं। 

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर किया है। एक यूजर ने वीडियो शेयर कर लिखा, "बिहार में भाजपा का नेता मोदी जी का मुखोटा लगाकर पहुंचा तो लोगों ने भगा दिया। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी की टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल वायरल वीडियो बिहार का नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के इंदौर का है। हालांकि यह बात सच है कि वीडियो में जिस व्यक्ति के साथ धक्का-मुक्की होती दिख रही है, वे बीजेपी के ही एक स्थानीय नेता है। इंटरनेट पर सर्च करने पर हमें इस वीडियो का लंबा वर्जन "Jalandhar Live" नाम के एक फेसबुक पेज पर मिला। "Jalandhar Live" के पोस्ट में लिखे कैप्शन के मुताबिक ये वीडियो इंदौर का है जहां एक बीजेपी नेता के साथ हाथरस कांड के विरोध में धक्का-मुक्की हुई थी। 

इस वीडियो से जुड़ी एक खबर हमें नई दुनिया नाम की एक न्यूज वेबसाइट पर मिली। जिसके मुताबिक, , ये घटना 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती की है। इस मौके पर कांग्रेस कार्यकर्ता इंदौर के रीगल चौराहे पर स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के लिए जमा हुए थे। इसी वक्त बीजेपी के एक नेता लच्छु शर्मा भी पीएम मोदी का मुखौटा लगाकर प्रतिमा स्थल पर पहुंच गए। इस दौरान कांग्रेस के लोग गुस्सा हो गए और हाथरस कांड को लेकर सवाल-जवाब करने लगे। इसके बाद लच्छु शर्मा के साथ धक्का-मुक्की हुई और उन्हें प्रतिमा स्थल से भगा दिया गया। हंगामा देख पुलिस को भी मौके पर बीच बचाव करना पड़ा था। इन सब से इस बात की पुष्टि होती है कि, वायरल वीडियो बिहार का नहीं, इंदौर का है। 

निष्कर्ष:  वायरल वीडियो बिहार का नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश के इंदौर का है। हालांकि ये सच है कि वीडियो में जिस व्यक्ति के साथ धक्का-मुक्की होती दिख रही है, वे बीजेपी के ही एक स्थानीय नेता हैं। 

Created On :   17 Oct 2020 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story