Fake News: भारतीय वायुसेना ने पैंगोंग झील के अंदर तैनात किया अंडरवॉटर अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें क्या है वायरल फोटो का सच

Fake News: Indian Air Force deploys underwater Apache helicopter inside Pangong lake, know what is the truth of viral photo
Fake News: भारतीय वायुसेना ने पैंगोंग झील के अंदर तैनात किया अंडरवॉटर अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें क्या है वायरल फोटो का सच
Fake News: भारतीय वायुसेना ने पैंगोंग झील के अंदर तैनात किया अंडरवॉटर अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें क्या है वायरल फोटो का सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि एक हेलीकॉप्टर पानी के अंदर खड़ा हुआ है। वायरल फोटो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि, भारतीय वायुसेना ने चीनी पनडुब्बियों पर नजर रखने के लिए पैंगोंग झील के अंदर एक अपाचे हेलीकॉप्टर तैनात किया है। 

किसने किया शेयर?
कई फेसबुक और ट्विटर यूजर ने इस फोटो को इसी दावे के साथ शेयर किया है। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल यह फोटो जॉर्डन के अंडरवॉटर मिलिट्री म्यूजियम की है। बता दें कि, भारतीय सेना ने लद्दाख में अपाचे हेलीकॉप्टर तैनात तो किए हैं, लेकिन पानी के अंदर हेलीकॉप्टर की तैनाती की बात सरासर गलत है। 

वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमें यही फोटो “picuki.com” नामक वेबसाइट पर भी मिली। इस वेबसाइट पर फोटो के साथ कैप्शन लिखा है, जॉर्डन के अकाबा मिलिट्री म्यूजिमय की शानदार तस्वीरें। यह है ‘बेल एएच—1 कोबरा अटैक हेलीकॉप्टर’। डाइविंग पसंद करने वाले अपने दोस्तों को यहां टैग करें। यहां और भी कई पुराने मिलिट्री वाहन हैं। 

इसके बाद कीवर्ड सर्च करने पर हमें पता चला कि, पिछले साल 24 जुलाई 2019 को जॉर्डन के पहले मिलिट्री म्यूजियम का उद्घाटन हुआ था। इस म्यूजियम में सेना के पुराने टैंकर और हेलीकॉप्टर पानी की सतह से 28 मीटर नीचे रखे हुए हैं। पानी में डूबे इस म्यूजियम के अंदर रखे सैन्य साजो-सामान को पर्यटक देखने आते हैं और तस्वीरें खिंचवाते रहते हैं। 

वहीं मीडिया में आई खबरों के अनुसार भारतीय वायु सेना ने लद्दाख में अपाचे हेलीकॉप्टर की तैनाती की थी। पिछले दिनों खबर आई थी कि, अमेरिकी कंपनी बोइंग ने भारत को 22 में से आखिरी पांच अपाचे हेलीकॉप्टर भी सौंप दिए हैं। इन सब आधार पर यह तो स्पष्ट है कि, भारत ने पैंगोंग झील के अंदर कोई अपाचे हेलीकॉप्टर तैनात नहीं किया है। 

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। भारतीय वायु सैना ने पैंगोंग झील के अंदर कोई अपाचे हेलीकॉप्टर तैनात नहीं किया है। दरअसल वायरल फोटो जॉर्डन स्थित मिलिट्री म्यूजियम की है, जिसका उद्घाटन पिछले साल 24 जुलाई 2019 हुआ था। 
 

Created On :   14 July 2020 6:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story