Fake News: भारत का मिसाइल टेस्ट हुआ फेल, जानें क्या है वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे का सच

Fake News: Indias missile test fails, know what is the truth of the claim made with the viral video
Fake News: भारत का मिसाइल टेस्ट हुआ फेल, जानें क्या है वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे का सच
Fake News: भारत का मिसाइल टेस्ट हुआ फेल, जानें क्या है वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे का सच

डिजिटल डेस्क। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर 44 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में एक मिसाइल का टेस्ट दिखाया गया है। जिसमें मिसाइल कुछ सेकंड बाद ही हवा में ब्लास्ट हो जाती है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि, यह मिसाइल टेस्ट भारत ने किया है, जो कि फेल हो गया है। ऐसे दावों के साथ यह सवाल भी किए जा रहे हैं कि, क्या भारत इस तरह की तैयारियों के साथ दूसरे देशों से लड़ेगा?। 

किसने किया शेयर?
कई फेसबुक और ट्विटर यूजर ने इस तरह के दावों के साथ यह वीडियो शेयर किया है।

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल वायरल वीडियो से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि होती हो कि भारत की ओर से हाल ही में किया गया कोई मिसाइल टेस्ट नाकाम हुआ है। वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें jetfightpro नाम की वेबसाइट पर सात साल पुराना एक आर्टिकल मिला। इसके अनुसार रूस का प्रोटोन- एम रॉकेट लॉन्चिंग के समय ही ब्लास्ट हो गया था। खबर में उसी मिसाइल का फोटो है, जो वायरल वीडियो में है। 

इसके अलावा हमें Space.com नाम की एक वेबसाइट पर भी 2 जुलाई 2013 का एक आर्टिकल मिला है। जिससे यह साबित होता है कि रूस का प्रोटोन- एम रॉकेट लॉन्चिंग के कुछ देर बाद ही हवा में ब्लास्ट हो गया था। TheMrSuslov नाम के यूट्यूब चैनल पर भी 7 साल पहले यही वीडियो अपलोड किया गया था। इस वीडियो को दूसरे एंगल से शूट किया गया है। यहां भी वीडियो को रूस के प्रोटोन-एम रॉकेट का ही बताया गया है। 

निष्कर्ष : वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा सरासर गलत है। भारत ने हाल ही में ऐसा कोई मिसाइल टेस्ट नहीं किया है, जो फेल हुआ हो। दरअसल वायरल वीडियो 7 साल पहले रूस द्वारा किए गए प्रोटोन- एम रॉकेट के टेस्ट का है। प्रोटोन- एम रॉकेट लॉन्चिंग के कुछ देर बाद ही हवा में ब्लास्ट हो गया था।


 

Created On :   20 July 2020 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story