comScore

Fake News: MP कांग्रेस और दिग्विजय सिंह ने ट्विटर पर शेयर किया शिवराज चौहान की सभा का फर्जी वीडियो

Fake News: MP कांग्रेस और दिग्विजय सिंह ने ट्विटर पर शेयर किया शिवराज चौहान की सभा का फर्जी वीडियो

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि, मंदसौर की जनता ने शिवराज सिंह चौहान को नकार दिया है और कमलनाथ को अपना मुख्यमंत्री बता दिया है। 

किसने किया शेयर?
दरअसल मध्यप्रदेश में 27 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ सहित राजनैतिक दलों के बड़े नेता चुनाव प्रचार में जुट गए हैं। ये उपचुनाव फैसला करेगा कि एमपी में शिवराज सिंह मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे या नहीं। उपचुनाव के लिए ही शिवराज सिंह चौहान 20 सितंबर को एमपी के मंदसौर में एक चुनावी सभा करने गए थे। एमपी कांग्रेस ने शिवराज की इस सभा के एक वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। इसके साथ दावा किया है कि, वीडियो में शिवराज जनता से पूछते हुए दिख रहे हैं कि मुख्यमंत्री के रूप कौन अच्छा है- शिवराज या कमलनाथ, जिसका जवाब जनता एक स्वर में कमलनाथ का नाम लेते हुए देती है। 

एमपी कांग्रेस ने वीडियो ट्वीट कर लिखा- मध्य प्रदेश उपचुनाव का परिणाम घोषित: मंदसौर के सुवासरा पहुँचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से पूछा कि मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज चौहान अच्छा या कमलनाथ, जनता ने एक स्वर में कहा कमलनाथ। जनता खड़ी जिनके साथ, उनका नाम है कमलनाथ। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है। ये फर्जी वीडियो फेसबुक पर भी जमकर वायरल हो रहा है। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल वीडियो में लोग जहां 'कमलनाथ' का नाम लेते हुए सुनाई दे रहे हैं, उस हिस्से को वीडियो में अलग से एडिट किया गया है। हमें शिवराज सिंह चौहान की इस सभा का पूरा वीडियो शिवराज नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। ये सभा मंदसौर के सुवासरा में हुई थी जहां से उपचुनाव के लिए बीजेपी से संभावित उम्मीदवार हरदीप सिंह डंग हैं। हरदीप भी कुछ महीनों पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। हरदीप की विधायकी रद्द हो गई थी, लेकिन उन्हें शिवराज सरकार में मंत्री बना दिया गया। शिवराज हरदीप सिंह डंग के समर्थन के लिए ही सुवासरा पहुंचे थे। 

वायरल वीडियो वाला हिस्सा यूट्यूब वीडियो में 59.09 मिनट पर सुना जा सकता है। असली वीडियो में शिवराज मंच से जनता से पूछते हुए सुनाई दे रहे हैं, "एक दूसरा सवाल और बताओ, कमलनाथ अच्छा है या शिवराज सिंह चौहान अच्छा है मुख्यमंत्री के रूप में"। यहां पर ये नहीं कहा जा सकता कि जनता जवाब में स्पष्ट रूप से किसका नाम ले रही है। लेकिन ये साफ है कि लोग सिर्फ कमलनाथ का नाम नहीं ले रहे हैं, जैसा की वायरल वीडियो में सुना जा सकता है। असली वीडियो को सुनने पर ऐसा लग रहा है कि जनता शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ या कुछ और भी चिल्ला कर बोल रही है। शिवराज की इस जनसभा की लाइव फीड उनके ऑफिस के ट्विटर हैंडल पर भी मौजूद है। असली वीडियो से इस बात की पुष्टि हो जाती है कि, इसमें छेड़छाड़ करके 'कमलनाथ' जोड़ा गया है। असली वीडियो को एमपी बीजेपी ने भी ट्वीट किया है और इसके जरिए कांग्रेस पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने भी अपने ऑफिशेयल अखाउंट से इस वीडियो को शेयर करते हुए कांग्रेस पर तंज कसा है। 

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो फर्जी है। इस वीडियो में जहां लोग 'कमलनाथ' का नाम लेते सुनाई दे रहे हैं,  उस हिस्से को अलग से एडिट किया गया है। 
 

कमेंट करें
wXgKu