नंदी की मूर्ति मस्जिद में नहीं मंदिर से मिली है, जानें कहां की है यह तस्वीर

Fake News: Nandis idol was not found in the mosque but from the temple, know where this picture is
नंदी की मूर्ति मस्जिद में नहीं मंदिर से मिली है, जानें कहां की है यह तस्वीर
फेक न्यूज नंदी की मूर्ति मस्जिद में नहीं मंदिर से मिली है, जानें कहां की है यह तस्वीर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में जमीन से मूर्तियों का मिलना आम बात है, कभी-कभी खुदाई के दौरान देवी-देवताओं की पुरानी मूर्तियां मिलती हैं जिसे लोग मंदिर में स्थापित करके पूजने लगते हैं। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें नंदी की मूर्ति को जमीन से निकलते देखा जा सकता है। 

कई सोशल मीडिया यूजर ने तस्वीर को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर करते हुए दावा किया की यह मूर्ति मस्जिद से बरामद हुई है। ट्विटर यूजर राजीव तुली ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “हर मजार मस्जिद की यही सच्चाई है”। इसी दावे के साथ इसे और भी कई यूजर ने शेयर किया है।

आदित्य ठाकरे की पुरानी बिलबोर्ड तस्वीरों को सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

कहां से मिली है मूर्ति?
वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स ईमेज सर्च करने से हमें कुछ रिपोर्ट्स और पोस्ट देखने को मिले जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। ‘लॉस्ट टेम्पल्स’ नाम के आकाउंट से ट्विटर पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया “नमक्कल जिला मोहनूर अरियूर अरुलमिगु  के सेलंदियाम्मन(Sellandiamman)  मंदिर में कल जब उन्होंने परिसर की दीवार को फैलाने के लिए जमीन खोदी तो उन्हें एक बड़ी नंदी मूर्ति मिली”। इस ट्वीट को 4 सितंबर को किया गया था।

एक और रिपोर्ट हमें तमिल समाचार वेबसाइट  ‘Dinamalar’  के रिपोर्ट में मिली। यह रिपोर्ट 2 सितंबर को तमिल समाचार वेबसाइट ने अपलोड की थी। इस तस्वीर को ट्वीटर पर डालते हुए उन्होंने लिखा “1,000 साल पुरानी नंदी की मूर्ति की खोज”।

विकटन नाम की तमिल न्यूज़ वेबसाइट ने भी इस तस्वीर को अपलोड किया है, Puthiya thalaimurai TV चैनल ने भी इस पर खबर दिखाते हुए बताया की यह मूर्ति एक मंदिर के खुदाई में मिली है।

श्रीनगर में नहीं पकड़े गए हैं आतंकी,जानें किस देश का वीडियो हो रहा है वायरल

इन रिपोर्ट्स से यह बात साफ हो जाती है कि तस्वीर के साथ किया गया दावा फर्जी है, यह मूर्ति तमिलनाडु के नमक्कल स्थित एक मंदिर की खुदाई में मिली है, इसका किसी मस्जिद से कोई लेना देना नहीं है। 

Created On :   11 Sep 2021 11:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story