comScore

Fake News: किर्गिस्तान के राष्ट्रपति को चीनी नेता बताकर लोग प्रधानमंत्री की फोटो कर रहे वायरल

Fake News: किर्गिस्तान के राष्ट्रपति को चीनी नेता बताकर लोग प्रधानमंत्री की फोटो कर रहे वायरल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में वे एक व्यक्ति से हाथ मिलाते हुए दिख रहे हैं। तस्वीर में मोदी एक पारंपरिक कोट और टोपी पहने हुए हैं। भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के मद्देनजर इस फोटो को शेयर करते हुए लोग पीएम मोदी की आलोचना कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी अपने “चाइनीज बॉस” से मिल रहे हैं। जबकि हकीकत में यह इस फोटो में पीएम मोदी और किर्गिस्तान के राष्ट्रपति हैं। 

ट्विटर यूजर “Vinay Kumar Dokania” ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, कि चाइनीज दलाल चौकीदार अपने चाइनीज बॉस से मिलते हुए अपनी खुशी छुपा नहीं सके. वाह दलाल जी वाह।

वहीं एक अन्य ट्विटर यूजर Mukesh Gupta” ने यही तस्वीर शेयर करते हुए हिंदी में लिखा, “मोदी चीनी भाई भाई बस इसी गठजोड़ ने देश की "वाट" लगाई...!!

thumbnail_11_062920075018.png

तस्वीर की जांच की गई तो पाया गया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। इस एक साल पुरानी तस्वीर में नरेंद्र मोदी जिससे हाथ मिला रहे हैं, वे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव हैं। वायरल फोटो पिछले साल जून में खींची गई थी, जब पीएम मोदी ने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) समिट के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक का दौरा किया था और किर्गिज के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से मुलाकात की थी।

कमेंट करें
Q9tGk