फैक्ट चैक: क्या टी-20 सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने इमोशनल मैसेज जारी किया है?  जानें सच

November 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम को इंग्लैंड से 10 विकेट की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद टीम इंडिया को अलोचना का शिकार होना पड़ा। टीम के कप्तान रोहित शर्मा को भी अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के चलते फैंस की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर इन दिनों रोहित का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो अपने फैंस को एक इमोशनल मैसेज देते हुए नजर आ रहे हैं। 

वीडियो में रोहित कहते हुए दिख रहे हैं, इस मुश्किल वक्त में हमें देश के साथ खड़े रहना चाहिए। वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो रोहित ने वर्ल्डकप सेमीफाइनल में मिली हार के बाद बनाया है। 

वायरल वीडियो में रोहित कहते हैं, " आपके सभी संदेशों के लिए आपका धन्यवाद। आप लोग बहुत दयालु और सहयोगी रहे हैं। लेकिन, अभी इस समय हमारे देश को आपके सहयोग और दुआओं की जरुरत है। हम सबकी कोई न कोई भूमिका है। चलिए एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं। मिलकर इसका सामना करते हैं।"  

रोहित के इस बयान के बाद वीडियो में वॉइसओवर में एक व्यक्ति कहता है, " हार के बाद भावुक हुए रोहित शर्मा। इंग्लैंड से मिली हार की वजह से मायूस हुए पूरी टीम इंडिया के खिलाड़ी। रोहित शर्मा ने कहा, ऐसे सपोर्ट के लिए वो धन्यवाद कहना चाहते हैं और हार की वजह से माफी भी मांग रहे हैं"

वायरल वीडियो को फेसबुक पर पोस्ट करते हुए एक यूजर ने लिखा, " देखिए टी-20 वर्ल्डकप से भारत होने के बाद रोहित शर्मा ने भारतीय फैंस के लिए जारी किया भावुक कर देने वाला संदेश" 
 
पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। जिसमें हमें यह वीडियो रोहित शर्मा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। इस वीडियो को रोहित के जन्मदिन वाले दिन यानी 30 अप्रैल को उनके ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया गया था। साल 2021 के इस वीडियो में रोहित ने अपने फैंस को बर्थडे विशेज देने के लिए धन्यवाद कहा था। इसके साथ ही उन्होंने वीडियो में फैंस से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील भी की थी।  

इस वीडियो में रोहित एक जगह कोरोना गाइडलाइन्स का जिक्र करते हैं। जिनको वायरल वीडियो में एडिट करके हटा दिया गया है। इनको हटाने का कारण यह था कि लोग इसे सुनकर यह अनुमान न लगा लें कि वीडियो कोरोना के कारण लगे दूसरे लॉकडाउन के समय का था। साल 2021 में रोहित के जन्मदिन पर उनके द्वारा दिए संदेश के बारे में कई मीडिया में रिपोर्ट भी छपीं थीं।  

हमारी इस पड़ताल से साफ है कि वायरल वीडियो टी-20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद का नहीं बल्कि साल 2021 का है। जिसे उन्होंने 30 अप्रैल यानी अपने जन्मदिन के दिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया था। इस वीडियो में रोहित ने अपने जन्मदिन पर विशेज देने के लिए अपने प्रशंसकों को थैंक्यू कहा था। साथ ही उन्होंने लोगों से कोविड गाइडलाइंस का पालन करने की अपील की थी। 


 

खबरें और भी हैं...