क्या नितिन गडकरी ने देश की सभी समस्याओं के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार बताया है? जाने सच

Has Nitin Gadkari blamed PM Modi for all the problems of the country? know the truth
क्या नितिन गडकरी ने देश की सभी समस्याओं के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार बताया है? जाने सच
फैक्ट चैक क्या नितिन गडकरी ने देश की सभी समस्याओं के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार बताया है? जाने सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह एक मंच से भाषण देते हुए नजर आ रहे हैं। इस भाषण में वह कहते हुए नजर आते हैं कि इस समय देश में जो किसान आत्महत्या और बेरोजगारी जैसी समस्याएं हैं उसके जिम्मेदार पीएम नरेंद्र मोदी हैं। 

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इस भाषण के कारण ही उनको संसदीय बोर्ड से अलग किया गया है। ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, क्या  “क्या गडकरी जी को यही सच बोलने के कारण पार्टी से साइडलाइन किया गया है? हवा बदल रही है।“

पड़ताल - हमने वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स सर्च की सहायता से हमें नितिन गडकरी का हमें एक वीडियो मिला। बीजेपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मौजूद इस भाषण में गडकरी ने देश में चल रही समस्याएं जिनमें किसानों की आत्महत्या, बेरोजगारी और कारोबार ठप्प होने के लिए कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार बता रहे हैं। 

केंद्रीय मंत्री ने यह भाषण उस समय दिया था जब बीजेपी विपक्ष में थी। 22 दिसंबर 2013 को मुंबई में आयोजित बीजेपी की महागर्जना रैली में उन्होंने यह भाषण दिया था। वीडियो में तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह, प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में एक जगह गडकरी मोदी का नाम लेते हुए उनकी तारीफ करते हैं, जिसको एडिट करके कांग्रेस सरकार की जगह जोड़ दिया गया।  

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ है कि वायरल वीडियो में दिया गया गडकरी का भाषण उनके 2013 में दिए गए भाषण का एक हिस्सा है जिसे एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

Created On :   2 Oct 2022 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story