• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Has the Modi government come up with 'One Family One Job Scheme' to overcome the problem of unemployment? Know the truth of the viral message

फैक्ट चैक: क्या बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए मोदी सरकार एक परिवार एक नौकरी योजना  लेकर आई है? जाने वायरल मैसेज की सच्चाई 

July 24th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  इस समय देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है। लाखों-करोड़ों युवा रोजगार की तलाश में यहां से वहां भटक रहे हैं। ऐसे में कई लोग इन युवाओं को नौकरी देने का लालच देकर ठगी का शिकार बना सकते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केन्द्र की मोदी सरकार देश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए एक परिवार एक नौकरी योजना लेकर आई है। वायरल मैसेज के मुताबिक इस योजना के तहत मोदी सरकार देश के हर घर से एक व्यक्ति को नौकरी दे रही है। बता दें कि इस मैसेज को लोगों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस खूब शेयर किया जा रहा है।  

पीआईबी ने किया फैक्ट चैक

 

वायरल हो रहे इस मैसेज के बारे में भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने फैक्ट चैक करके इसकी सच्चाई बताई है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके इस मैसेज को फर्जी बताया है। पीआईबी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'एक YouTube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की 'एक परिवार एक नौकरी योजना' के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।' हमारे फैक्ट चैक में यह दावा पूरी तरह से फर्जी पाया गया है। केन्द्र सरकार ऐसी कोई भी योजना नहीं चला रही है। साथ ही पीआईबी ने लिखा, कृपया इस तरह के कोई भी वीडियो शेयर न करें। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।   

खबरें और भी हैं...