फैक्ट चैक: क्या टी-20 वर्ल्ड कप में हार के बाद रोहित और विराट टीम इंडिया से बाहर हो गए हैं? जानें सच

November 15th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ऑस्ट्रेलिया जमी पर हाल ही में खेले गए टी-20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार कर सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी। इस हार से निराश कई लोगों ने कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली को टीम से बाहर करने की डिमांड की थी। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें ये कहा जा रहा है कि वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली शर्मनाक हार के बाद बीसीसीआई रोहित, कोहली और केएल राहुल जैसे टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में जगह नहीं दी है। रोहित की जगह हार्दिक पांड्या और शिखर धवन टी-20 और वनडे टीम की कप्तानी संभालेंगे। 

एक फेसबुक यूजर ने लिखा, 'हार के बाद रोहित-कोहली व राहुल की टीम इंडिया से छुट्टी, धवन-पांड्या बने कप्तान, जडेजा व उमरान मलिक की वापसी।'

पड़ताल - वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने पोस्ट के बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए हमने कीवर्ड की सहायता से सर्च किया। सर्च करने पर हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। जिनके अनुसार बीसीसीआई ने 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया था। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस दौरे के लिए रोहित और कोहली को आराम देने का निर्णय लिया गया है। इस दौरे पर 18 नवंबर से भारतीय टीम 3 मैचों टी-20 सीरीज खेलेगी, जिसकी कप्तानी हार्दिक पांड्या व 25 नवंबर से शुरु हो रही 3 मैचों की वनडे सीरीज में शिखर धवन टीम की कमान संभालेंगे। 

 

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वर्ल्डकप सेमीफाइनल में मिली हार के बाद कोहली और रोहित को भारतीय टीम के न्यूजीलैंड दौरे से हटाने की खबर सही नहीं है। न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम की घोषणा 31 अक्टूबर को हुई थी। उस समय भारतीय टीम टी-20 वर्ल्डकप में खेल रही थी और तब तक उसने अपने लीग मैचों के केवल दो ही मैच खेले थे।  इसके अलावा न्यूजीलैंड दौरे के साथ ही बांग्लादेश दौरे के लिए भी टीम इंडिया का ऐलान हुआ था। इस दौरे के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल टीम इंडिया का हिस्सा हैं। 

खबरें और भी हैं...