comScore

Fake news: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इंटरनेट सेवाएं बंद, जानें क्या है अमित शाह के इस वायरल ट्वीट का सच

Fake news: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इंटरनेट सेवाएं बंद, जानें क्या है अमित शाह के इस वायरल ट्वीट का सच

डिजिटल डेस्क। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बॉर्डर पर तनाव का महौल जारी है। इस बीच सोशल मीडिया पर आए दिन इनसे जुड़ी वीडियो, फोटो और पोस्ट गलत दावें के साथ वायरल होती रहती हैं। पिछले कुछ दिनों से गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट बताकर एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इस ट्वीट में लिखा है जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इंटरनेट सेवाएं बंद की जा रही हैं। 

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर यूजर ने इस तरह के दावे किए हैं -

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, जिस ट्वीट को गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट बताया जा रहा है, वो उनके द्वारा किया ही नहीं गया है। दरअसल वायरल ट्वीट में तारीख 21 जून, 2020 लिखी हुई है। हमने अमित शाह का ट्विटर हैंडल चैक किया, पर हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। गृह मंत्री के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट Office of Amit Shah से भी इस तारीख में इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है। वहीं गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने खुद ट्वीट करके वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट को फर्जी बताया है।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट बताकर वायरल किया जा रहा स्क्रीनशॉट फर्जी है। हाल के दिनों में गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख में इंटरनेट सेवाएं बंद करने जैसा कोई बयान नहीं दिया है और न ही कोई ट्वीट किया है।

कमेंट करें
3HiXT