क्या गोवा में आम आदमी पार्टी लोगों को बांट रही है जाति-धर्म के आधार पर? यहां देखे वायरल तस्वीर का सच

Is Aam Aadmi Party dividing people on the basis of caste and religion in Goa?
क्या गोवा में आम आदमी पार्टी लोगों को बांट रही है जाति-धर्म के आधार पर? यहां देखे वायरल तस्वीर का सच
फर्जी खबर क्या गोवा में आम आदमी पार्टी लोगों को बांट रही है जाति-धर्म के आधार पर? यहां देखे वायरल तस्वीर का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर कुछ समय से आम आदमी पार्टी के बिलबोर्ड की एक फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो में आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल की तस्वीर नजर आ रही है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए लोग बोल रहे हैं कि गोवा में आम आदमी पार्टी लोगों को जाति-धर्म के नाम पर बांट रही है।

क्या वायरल तस्वीर की सच्चाई?
वायरल हो रही फोटो को जब हमने गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो कई रिपोर्टस देखने को मिले, 18 अक्टूबर 2021 की ‘द गोवन’ की रिपोर्ट देखने को मिली। इस रिपोर्ट में भी वायरल बिलबोर्ड जैसी ही तस्वीर देखने को मिली। हांलाकि इस बिलबोर्ड पर तस्वीर के साथ लिखा गया संदेश कुछ और ही है। इस बिलबोर्ड पर लिखा गया था कि बेरोज़गारों को प्रति माह 5 हज़ार रुपये दिए जाएंगे। वहीं बिलबोर्ड के पिछे की जगह देखने में एक जैसी ही लग रही थी।

आगे और सर्च करने पर हमें द इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट मिली जो 21 सितंबर को पब्लिश हुई थी, इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, “दिल्ली के सीएम केजरीवाल द्वारा कहा गया कि अगर वो सत्ता में आएंगे, वैसे परिवारों को 3000 रुपये हर माहिने देंगे जिनके घर में कोई बेरोज़गार युवा है। और जो परिवार खनन और पर्यटन पर निर्भर हैं उन्हें रोज़गार मिलने तक 5000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.”
इन सब रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि वायरल हो रही तस्वीर को किसी एडिटिंग सॉफ्टवेयर द्वारा एडिट किया गया है, जिसे बाद में गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Created On :   26 Nov 2021 12:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story