क्या 1750 की प्रॉसेसिंग फीस के बदले 1 लाख का मुद्रा लोन मिल रहा है? जानें वायरल लेटर का सच

Is getting 1 lakh Mudra loan against processing fee of 1750? Know the truth of the viral letter
क्या 1750 की प्रॉसेसिंग फीस के बदले 1 लाख का मुद्रा लोन मिल रहा है? जानें वायरल लेटर का सच
फैक्ट चेक क्या 1750 की प्रॉसेसिंग फीस के बदले 1 लाख का मुद्रा लोन मिल रहा है? जानें वायरल लेटर का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सरकार के द्वारा मुद्रा लोन योजना से जुड़ा एक लेटर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। लेटर में कहा गया है कि अगर 1750 रूपये की प्रॉसेसिंग फीस के बदले 1 लाख का मुद्रा लोन सरकार की ओर से दिया जा रहा है। वायरल पत्र में बकायदा बेंगलुरू का पता भी दिया गया है। साथ ही इस लेटर को सरकार द्वारा लोन का अप्रूवल लेटर भी कहा जा रहा है। 

वायरल हो रहे इस लेटर में सरकारी लेटर जैसी सारी शर्ते दी हुई हैं। जैसे की बेंगलुरू का पता दिया गया है, नेफ्ट के बारे में बताया गया है, पीएम मुद्रा लोन योजना और फाइनेंस डिपॉर्टमेंट का जिक्र भी किया गया है। इसके साथ इसमें योजना से जुड़ी बातें इसमें दिए कॉलमों में सलीके से लिखी गई हैं। इसे देखकर हरकोई इसे सरकार द्वारा अप्रूव्ड लेटर समझ सकता है। 

पीआईबी ने बताई सच्चाई

वायरल लेटर की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर एजेंसी ने बताया, एक अप्रूवल लेटर प्रॉसेसिंग फीस के रूप में 1750 रूपये के भुगतान पर पीएम मुद्रा योजना के तहत 1 लाख रूपये का लोन देने का दावा कर रहा है। यह लेटर फर्जी है। भारत सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी लेटर जारी नहीं किया गया है। 

पीआईबी ने लोगों से ऐसा कोई भी लेटर उनके पास आने पर उस पर भरोसा न करने की अपील की। बता दें कि ऐसा कई बार देखा गया है कि इस तरह के लेटरों पर भरोसा करके लोग साइबर क्राइम का शिकार हो जाते हैं। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   22 April 2023 8:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story