फैक्ट चैक: क्या सरकारी योजना के तहत 15 हजार रुपये और नौकरी मिल रही है? जाने वायरल पोस्ट की सच्चाई

June 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन कई तरह की पोस्ट वायरल होती रहती है जिनमें सरकारी योजनाओं के माध्यम से रुपये या फिर रोजगार देने का दावा किया जाता है। इन दिनों ऐसी ही एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें सरकारी योजना पीएम वाणी के तहत पैसे और नौकरी देने का दावा किया जा रहा है। इस वायरल पोस्ट का सच पीआईबी ने बताया है। 

पीआईबी फैक्ट चैक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया है कि एक फर्जी पत्र में पीएम वाणी योजना के तहत 650 रुपये के बदले वाई-फाई पैनल, 15 हजार रुपये किराया और नौकरी देने का वादा किया जा रहा है। पीआईबी के अनुसार, डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की ओर से ऐसे किसी भुगतान की मांग नहीं की जा रही है। पीआईबी ने अपने ट्वीट में ‘पीएम वाणी योजना’ से संबंधित सही जानकारी पाने के लिए लिंक भी शेयर की है। 

 

फर्जी मैसेज किसी से न करें शेयर

पीआईबी इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चैक कर इसे पूरी तरह से फर्जी बताया है। पीआईबी ने कहा है कि, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ऐसी पोस्टों से सभी सावधान रहें, साथ ही इस तरह की पोस्टों को आगे शेयर करने से बचें। पीआईबी के अनुसार, ऐसी पोस्टों के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और रुपयों को संकट में डालते हैं। 

इस तरह के मैसेज आने पर करें पीआईबी से संपर्क

आपके पास अगर इस तरह के मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई का पता लगाने के लिए पीआईबी के माध्यम से फैक्ट चैक करा सकते हैं। फैक्ट चैक कराने के लिए आप पीआईबी की ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/  पर विजिट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप वाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

  
 

खबरें और भी हैं...