क्या इंडियन ऑयल दे रही है 6 हजार रूपये तक की फ्यूल सब्सिडी? जानें वायरल दावे का सच

Is Indian Oil giving fuel subsidy of up to Rs 6,000? Know the truth of the viral claim
क्या इंडियन ऑयल दे रही है 6 हजार रूपये तक की फ्यूल सब्सिडी? जानें वायरल दावे का सच
फैक्ट चैक क्या इंडियन ऑयल दे रही है 6 हजार रूपये तक की फ्यूल सब्सिडी? जानें वायरल दावे का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश में महंगाई का ग्रॉफ दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। खाने पीने की चीजों से लेकर पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी से आम आदमी का बजट बिगड़ रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है जिसके मुताबिक, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के द्वारा 6 हजार रूपये की सब्सिडी दी जाएगी। 

दरअसल सोशल मीडिया पर कुछ दिन से एक न्यूज पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से 6 हजार रूपये की फ्यूल सब्सिडी जीतने का चांस है। पोस्ट के वायरल होने के बाद भारत सरकार की एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने इसकी सच्चाई लोगों को बताई है। 

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

पीआईबी ने वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक किया है। अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट ट्वीट कर लिखा, ''इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन आपको 6 हजार रुपये की फ्यूल सब्सिडी जीतने का मौका दे रही है। PIB ने फैक्ट चेक के जरिए सच्चाई का पता लगाया है। यह मैसेज फेक है। इंडियन ऑयल की तरफ से इस तरह का कोई मैसेज जारी नहीं किया गया है।''

पीआईबी के मुताबिक, यह एक घोटाला है। इस तरह के लकी ड्रॉ पर कतई भरोसा न करें। ऐसा करके ठग आपके साथ धोखाधड़ी भी कर सकते हैं। अगर आपको ऐसी कोई भी जानकारी मिले तो आप सबसे पहले उस संस्था की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं। 


 

Created On :   13 Jan 2023 10:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story