क्या कन्या सुमंगल योजना के तहत जिनके घरों में लड़कियां हैं उन्हें केंद्र सरकार 4500 रुपये दे रही है? जानें सच

Is the central government giving 4500 rupees to those who have girls in their homes under Kanya Sumangal Yojana? know the truth
क्या कन्या सुमंगल योजना के तहत जिनके घरों में लड़कियां हैं उन्हें केंद्र सरकार 4500 रुपये दे रही है? जानें सच
फैक्ट चेक क्या कन्या सुमंगल योजना के तहत जिनके घरों में लड़कियां हैं उन्हें केंद्र सरकार 4500 रुपये दे रही है? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत सरकार के द्वारा देश के युवा, बेराजगारों, महिलाओं और वृद्धों के हित के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए सरकार सोशल मीडिया का सहारा भी लेती है। लेकिन कभी-कभी साइबर ठग लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाने के लिए सरकार के नाम पर फर्जी योजनाओं की पोस्ट वायरल करते हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों ऐसी ही एक खबर वायरल हो रही है। दरअसल, सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। सरकारी व्लॉग नाम नामक यूट्यूब चैनल के इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि जिनके परिवार में बेटियां हैं उन्हें कन्या सुमंगल योजना के तहत केंद्र सरकार हर माह 4500 रूपये दे रही है। 

पड़ताल - इस वीडियो की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है। ट्वीट में पीआईबी ने लिखा, सरकारी ब्लॉग नामक यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया है कि जिनके परिवार में बेटियां हैं उन्हें कन्या सुमंगल योजना के तहत केंद्र सरकार हर महीने 4 हजार 5 सौ रूपये दे रही है। पीआईबी ने अपने ट्वीट में आगे बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।  

Created On :   4 May 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story