• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Is the central government giving a cheap loan of 4 lakh 78 thousand to all the Aadhaar card holders of the country? PIB told the truth

फैक्ट चैक: क्या देश के सभी आधार कार्ड धारकों को केंद्र सरकार दे रही है 4 लाख 78 हजार का सस्ता लोन? पीआईबी ने बताई सच्चाई

January 18th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश के सभी आधारकार्ड धारकों को 4 लाख 78 हजार रूपये का लोन देने जा रही है। वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि भारत सरकार लोगों को आधार कार्ड के माध्यम से सस्ता लोन देगी। मैसेज के साथ ही लोन अप्लाई करने की लिंक भी दी गई है। इसके अलावा मैसेज में लोन की ब्याज दर के बारे में कोई भी चर्चा नहीं की गई है। 

पीआईबी ने बताई सच्चाई

वायरल मैसेज की सच्चाई लोगों को बताने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। पीआईबी ने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार सभी आधार कार्ड धारकों को 4.78 लाख रूपये का लोन मुहैया करा रही है वह फर्जी है। पीआईबी के मुताबिक यह लोगों को ठगने की एक कोशिश हो सकती है। इस तरह के मैसेजों के झांसे में आकर अपनी वयक्तिगत और वित्तीय जानकारी किसी के साथ साझा न करें।  

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं। 
 

खबरें और भी हैं...