क्या गुलाल उड़ाते हुए जश्न मनाती भीड़ का वायरल वीडियो महाराष्ट्र की कस्बा पेठ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस विधायक की जीत की रैली का है?  जानें सच

Is the viral video of a celebratory crowd spewing gulal from a Congress MLAs victory rally in Kasba Peth assembly bypoll in Maharashtra? know the truth
क्या गुलाल उड़ाते हुए जश्न मनाती भीड़ का वायरल वीडियो महाराष्ट्र की कस्बा पेठ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस विधायक की जीत की रैली का है?  जानें सच
फैक्ट चैक क्या गुलाल उड़ाते हुए जश्न मनाती भीड़ का वायरल वीडियो महाराष्ट्र की कस्बा पेठ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस विधायक की जीत की रैली का है?  जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हाल ही में हुए पूर्वोतर राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। हालांकि इन चुनावों के साथ पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की, जिससे पार्टी को कुछ राहत मिली। 

जिन तीन सीटों पर पार्टी ने जीत हासिल की वह हैं, पश्चिम बंगाल की सागरदिघी, तमिलनाडू की इरोड ईस्ट और महाराष्ट्र की कस्बा पेठ। महाराष्ट्र की कस्बा पेठ विधासभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में रविंद्र धंगेकर ने भाजपा उम्मीदवार हेमंत नारायण को करीब 10 हजार वोटों से हराया। यह जीत कांग्रेस के लिए इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले 6 विधानसभा चुनावों से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा था। 

इस जीत के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह कस्बा पेठ विधानसभा सीट से जीते कांग्रेस विधायक रविंद्र धंगेकर की जीत के जश्न का है। 

एक फेसबुक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “कस्बा पेठ महाविकास आघाडी विजयी रैली। रविंद्रसाहेब ढगेकर, इसे कहते हैं विजय रैली जय हो।”  

पड़ताल - वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसका फैक्ट चेक किया। इसके लिए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स सर्च की सहायता ली। वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमें यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर मिला।

इंदौरी नाम के एक फेसबुक पेज पर यह वीडियो 22 मार्च 2022 को अपलोड किया गया था। इसमें मिली जानकारी के अनुसार यह वीडियो एमपी की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर शहर में रंगपंचमी के जश्न का है। 

इसके अलावा ये वीडियो हमें वेब दुनिया और अमर उजाला के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। जिनमें भी यही जानकारी दी गई कि वायरल वीडियो इंदौर की प्रसिद्ध रंगपंचमी यात्रा का है।  

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो कस्बा पेठ विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल करने वाले कांग्रेस विधायक की जीत के जश्न का नहीं बल्कि इंदौर में रंगपंचमी के दौरान निकलने वाली यात्रा का है। वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। 

Created On :   10 March 2023 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story