फर्जी लिस्ट: कंगना रनौत नहीं बनी है मंडी लोकसभा उपचुनाव से बीजेपी उम्मीदवार, जाने क्या है इसका सच?

October 7th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुपों पर एक लिस्ट वायरल हो रही है, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार, 07 अक्टूबर को केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, मध्य प्रदेश, और हिमाचल प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होने वाले राज्यों में विधानसभा चुनाव की लिस्ट जारी की है। इसमें उपचुनाव सीटों पर खड़े उम्मीदवारों नाम दिया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का नाम मंडी लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर दिया गया है।

 

Fact Check: Kangana Ranaut to contest on BJP ticket, party fielded her from  Mandi Lok Sabha | NewsTrack English 1

 

क्या है इसके पीछे का सच?
इस खबर की सच्चाई जानने के लिए जब हमने गूगल पर सर्च किया हिमाचल प्रदेश की मंडी से खड़े उम्मीदवार का नाम तो कहानी कुछ और निकली, क्योंकि वहां हमें देखने को मिला की ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर हिमाचल प्रदेश की मंडी से पूर्व कांग्रेस सांसद प्रतिभा सिंह के खिलाफ उम्मीदवार हैं, जो दिवंगत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं। वहां हमें किसी भी रिपोर्ट में कंगना रनौत के मंडी से खड़े होने का जिक्र नहीं मिला। 

कौन हैं ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर? 
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर मंडी जिले के नगवैन के रहने वाले हैं, वह 2010 में सेवानिवृत्त हुए। सेवानिवृत्त होने के बाद, उन्होंने छह साल पहले फोर-लेन संघर्ष समिति का गठन किया हैं। खुशाल ठाकुर के बारे में बताया जाता है कि हाइवे निर्माण में उन्होनें अपनी पुश्तैनी जमीन भी दे दी थी। इन सब रिपोर्टस से यह बात साफ हो जाती है कि सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुपों पर शेयर की गई लिस्ट फर्जी है, बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत मंडी लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार के तौर पर नहीं खड़ी हुई हैं।