जानिए क्या है केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली पीएम फ्री कुकिंग स्टोव योजना का सच? 

Know what is the truth of the free cooking stove scheme run by the central government for women?
जानिए क्या है केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली पीएम फ्री कुकिंग स्टोव योजना का सच? 
फैक्ट चेक जानिए क्या है केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली पीएम फ्री कुकिंग स्टोव योजना का सच? 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश की केंद्र और राज्य सरकार द्वारा देश की महिलाओं के हित के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें पीएम उज्जवला योजना प्रमुख है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिया जाता है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश की सभी महिलाओं के लिए फ्री कुकिंग स्टोव योजना शुरु की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार महिलाओं को मुफ्त सोलर चूल्हा 10 साल की गारंटी के साथ देगी। इसके साथ ही इस मैसेज इस योजना के लिए पंजीकरण कराने के लिए कहा जा रहा है। योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पोस्ट में अप्लाई का ऑप्शन भी दिया गया है।  

पीआईबी ने बताई सच्चाई

वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। एजेंसी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया है कि ये पूरी तरह से फर्जी दावा है। अपने ट्वीट में पीआईबी ने कहा, सोशल मीडिया पर वायरल दावा जिसमें फ्री कुकिंग स्टोव योजना के तहत सभी महिलाओं को सरकार की तरफ से 10 साल की गारंटी के साथ फ्री में सोलर स्टोव देने की बात कही गई है। वह झूठी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। पीआईबी ने लोगों से अपील की है कि इस तरह के दावों के झांसे में आकर अपनी व्यक्तिगत या बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी साझा न करें। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

 

Created On :   1 May 2023 9:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story