जानिए क्या है भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए मैसेज, मेल या फोन का सच? 

Know what is the truth of the message, mail or phone issued by the Government of India?
जानिए क्या है भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए मैसेज, मेल या फोन का सच? 
फैक्ट चैक जानिए क्या है भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए मैसेज, मेल या फोन का सच? 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल सोशल मीडिया, फोन या मेल के जरिए ऐसे मैसेज लोगों के पास बहुत आ रहे हैं जिनमें लाखों रूपये जीतने के बधाई दी जाती है। यह मैसेज सरकारी लॉटरी के नाम पर आ रहे हैं। इनमें लोगों से कहा जाता है कि वह किसी सरकारी लॉटरी को जीतकर लखपति बन गए हैं। 

मेल, व्हाट्सअप और कॉल के जरिए आने वाले इन मैसेजों को सरकारी लॉटरी के नाम पर भेजा जाता है। भारत सरकार के नाम का यूज करके ऐसे घोटालों को साइबर ठगों द्वारा अंजाम दिया जाता है। इन संदेशों की भाषा भी ऐसी होती है जैसे सरकार द्वारा चलाई गई लॉटरी आपने जीत ली हो।

पड़ताल - वायरल मैसेज की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके पीआईबी ने कहा है, क्या आपको भी लॉटरी संबंधित संदिग्ध मैसेज, ईमेल या कॉल प्राप्त हो रहे हैं? ऐसे फर्जी लॉटरी संबंधित संदेशों, कॉल और ईमेल के प्रति सावधान रहें। एजेंसी ने कहा कि ये ठगों द्वारा आर्थिक धोखाधड़ी के प्रयास होते हैं। इस तरह के मैसेजों के चंगुल में न आएं और अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे बैंक अकाउंट की जानकारी आदि साझा न करें। साथ ही साइबर ठगी का शिकार होने से बचें। पीआईबी ने बताया कि भारत सरकार के नाम पर आजकल इस तरह के कई स्कैम चलाए जा रहे हैं। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   18 April 2023 7:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story