जानिए क्या है पर्वतारोही बलजीत कौर के निधन की खबर का सच

Know what is the truth of the news of the death of mountaineer Baljit Kaur
जानिए क्या है पर्वतारोही बलजीत कौर के निधन की खबर का सच
फैक्ट चैक जानिए क्या है पर्वतारोही बलजीत कौर के निधन की खबर का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों भारत की प्रसिद्ध पर्वतारोही बलजीत कौर के निधन की खबर की पोस्टें तेजी से वायरल हो रही हैं। इन पोस्टों में दावा किया जा रही है कि विश्व की सबसे पर्वत चोटी में से एक अन्नपूर्णा को फतह करने के बाद ऑक्सीजन की कमी के चलते बलजीत कौर का निधन हो गया। 

एक फेसबुक यूजर ने लिखा,  “हिमाचल की बेटी पर्वतारोही बलजीत कौर का अन्नपूर्णा चोटी फतह करने के बाद निधन, ऑक्सीजन की कमी बताई जा रही है मौत की वजह, बलजीत के साथ अन्य 2 पर्वतारोहियों की भी मौत की सूचना।”

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने गूगल में सर्च किया। जिसमें हमें एक खबर मिली। जिसमें अन्नपूर्णा पर्वत चोटी को फतह कर वापस आते समय लापता हुई बलजीत कौर को सुरक्षित बचाने के बारे में दिया गया था। दैनिक जागरण के डिजिटल प्लेटफॉर्म की इस खबर में लिखा था, “दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची चोटी माउंट अन्नपूर्णा को फतह कर वापस आते लापता हुई भारत की प्रमुख पर्वतारोही 27 वर्षीय बलजीत कौर को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है। सोलन जिला के ममलीग की रहने वाली बलजीत कौर ने जीने की दृढ़ इच्छाशक्ति, पर्वतारोहण के अनुभव और प्रशिक्षण के दौरान सीखे कौशल से इस बाधा को पार किया। करीब 19 घंटे तक बर्फ के बीच उन्होंने मौत से जंग लड़ी। बेस कैंप-चार पहुंचाने के बाद उन्हें काठमांडू अस्पताल (नेपाल) में भर्ती किया गया है। उनकी हालत बेहतर है।” 

इसके बाद हमने बलजीत कौर के ट्विटर और इंस्टाग्राम हैंडल को खंगाला। इमनें हमें बलजीत की हॉस्पिटल में भर्ती वाली तस्वीर मिली। 21 अप्रैल को अपलोड किए गए इस इंस्टा पोस्ट में बलजीत ने लिखा, वह उन सभी का शुक्रिया अदा करती हैं जिन्होंने प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से उनकी इस मुश्किल वक्त में सहायता की।  

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि पर्वतारोही बलजीत कौर की मौत से जुड़ा दावा पूरी तरह से फर्जी है। वह अन्नपूर्णा पर्वत चोटी फतह कर लौटते समय कैंप नंबर चार से लापता हो गई थीं। जिके बाद उन्हें अगले दिन खोज निकाला गया है और फिलहाल वह नेपाल के एक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हैं। 


 

Created On :   24 April 2023 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story