फैक्ट चैक: जानिए क्या है गुजरात में पतंग के साथ बच्ची के उड़ने का दावा करने वाले वीडियो की सच्चाई

January 17th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के कई हिस्सों में मकर संक्रांति का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर गुजरात में लोगों ने जमकर पतंग उड़ाईं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि गुजरात के अहमदाबाद में पतंग के साथ एक बच्ची उड़ गई। 

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्मों पर यूजर्स वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। एक फेसबुक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘अहमदाबाद में पतंग के साथ उड़ गई बच्ची…’

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले गूगल कीवर्ड की सहायता से सर्च किया। सर्च करने पर हमें न्यूज एजेंसी रायटर्स की एक खबर मिली। रायटर्स की वेबसाइट पर 31 अगस्त 2020 को प्रकाशित खबर से हमें पता लगा कि यह वीडियो ताइवान का है। खबर के मुताबिक यहां के फेसम पतंग उत्सव के दौरान तीन साल की बच्ची पतंग की पूंछ में फंसकर 100 फीट से ज्यादा की ऊंचाई तक पहुंच गई थी। तब मैदान में मौजूद बाकी लोगों ने बड़ी मशक्कत के बाद पतंग को नीचे उतारकर बच्ची को बचाया था। 

वीडियो के बारे में और सर्च करने पर हमें एक यूट्यूब चैनल पर घटना का वीडियो मिला। द स्टार नाम के इस यूट्यूब चैनल में 31 अगस्त 2020 को यह वीडियो अपलोड किया गया था। इसके साथ ही इस में बताया गया है कि यह वीडियो ताइवान के सिंचू सिटी में पतंग उत्सव के दौरान का है। 

इसके अलावा हमें एक और वीडियो मिला जिसे एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया था। यह वीडियो भी इसी घटना का है। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो ताइवान का है और दो साल पुराना है। जिसे गुजरात के अहमदाबाद का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

खबरें और भी हैं...