फैक्ट चेक: जानिए मुफ्त राशन ले जा रही महिला कहां की है ? भारत में क्यों रही है यह तस्वीर वायरल

January 24th, 2023

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में 80 करोड़ से अधिक गरीब लोगों को भारत सरकार मुफ्त राशन मुहैया कराती है। मुफ्त राशन योजना के तहत लोगों को चावल, दाल, गेंहू के अलावा अन्य खाध पदार्थ दिया जाता है। इस योजना के तहत लोगों को चावल 3 रूपये प्रति किलोग्राम और गेहूं दो रूपये प्रति किलोग्राम में मिलता है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बुर्का पहने दो महिलाओं ने तीन छोटी बोरियां लेकर जाती हई दिखाई दे रही है। अब कुछ लोग दावा कर रहे है कि ये महिलाएं भारत सरकार के द्वारा मुफ्त राशन को लेकर जा रही हैं और फिर यही लोग भाजपा का विरोध करते हैं। 

एक ट्विटर यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए कहा लिखा,“मोदी द्वारा दिया मुफ्त राशन ले जाती हुई मोहतरमा और विरोध भी बीजेपी का ही करना है।”  

पड़ताल

हमारी पड़ताल में यह पाया गया कि यह वायरल तस्वीर भारत की नहीं बल्कि पाकिस्तान की है। तस्वीर में नजर आ रही महिलाएं इस्लामाबाद में सरकारी दरों पर आटा खरीदकर ले जा रही थी। तभी किसी व्यक्ति ने उनकी यह फोटों खीची थी। जब हमारी टीम ने इस फोटो के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट का सहारा लिया तब हमे NEWS 18.com पर पाकिस्तान में जारी खाद्य संकट पर छिपी एक रिपोर्ट मिली, जिसमे यह वायरल तस्वीर मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, ये तस्वीर समाचार एजेंसी AFP के फोटोग्राफर आमिर कुरैशी ने 10 जनवरी को खींची थी। इस दौरान ये महिलाएं राजधानी इस्लामाबाद में सरकारी दरों पर आटे की बोरियां खरीदकर वापस लौट रही थीं। 

जाहिर है, इस तस्वीर को भारत में मुफ्त राशन की लाभार्थी महिला बताकर झुठ फैलाने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान में खाद्य संकट की स्थिति है। कुछ दिन पहले पाकिस्तान से आई एक वीडियों में लोग आपस में खाने की चीजों को लेकर झगड़ा कर रहे थे। वहां पर खाने-पीने की चीजे लगातार मंहगी होती जा रही है। खबर है कि पाकिस्तान का विदेशी भुद्रा भंडार घटता जा रहा है। ऐसे में वहां पर खाने की समस्या उत्पन्न हो गई है।  
 

खबरें और भी हैं...