जानिए क्या है केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेली डांस करते हुए वायरल तस्वीर का सच?

Know what is the truth of the viral picture of Smriti Irani doing belly dance?
जानिए क्या है केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेली डांस करते हुए वायरल तस्वीर का सच?
फैक्ट चैक जानिए क्या है केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेली डांस करते हुए वायरल तस्वीर का सच?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी एक तस्वीर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में स्मृति ईरानी बेली डांसकी पोशाक पहने नजर आ रही हैं। तस्वीर को सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्मों पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह केंद्रीय मंत्री के युवा दिनों की तस्वीर है।

एक फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “आँखों में अजीब सा धुंधलापन है कोई बताएगा ये क्या अंधभक्तों की मम्मी इमरती ईरानी है।”  इसके अलावा एक अन्य यूजर ने लिखा, “अंधभक्तों की मम्मी, बहुत मेहनत बाद ये पिक हाथ लगी है।“

पड़ताल - वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स सर्च की सहायता ली। इस दौरान हमें एडवाइजर डॉट कॉम नाम की वेबसाइट पर एक तस्वीर मिली, जो वायरल तस्वीर से मिलती जुलती थी। जब हमने इसके बारे में वेबसाइट पर खोज की तो हमें पता चला कि यह तस्वीर तुर्की की एक बेली डांसर की है। इस तस्वीर को तुर्की के एक नाइट क्लब में खींचा गया था।

 
दोनों तस्वीरों की तुलना करने पर हमने पाया कि स्मृति ईरानी की तस्वीर को एडिट करके शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में तुर्की की बेली डांसर के फेस की जगह स्मृति ईरानी का फेस जोड़ा गया है। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को स्मृति ईरानी की छवि खराब करने के उद्देश्य से एडिट करके शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर तुर्की की एक बेली डांसर की है। 

Created On :   23 Dec 2022 4:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story