मोहन भागवत ने नहीं दिया राहुल गांधी को भविष्य का नेता बताने वाला बयान, फर्जी पोस्ट वायरल

Mohan Bhagwat did not give a statement describing Rahul Gandhi as a future leader, fake post went viral
मोहन भागवत ने नहीं दिया राहुल गांधी को भविष्य का नेता बताने वाला बयान, फर्जी पोस्ट वायरल
फैक्ट चैक मोहन भागवत ने नहीं दिया राहुल गांधी को भविष्य का नेता बताने वाला बयान, फर्जी पोस्ट वायरल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राहुल गांधी अपनी भारत यात्रा पर इस समय दक्षिण भारत में मौजूद हैं। इस बीच कांग्रेस और आरएसएस के बीच जुबानी जंग जारी है। इस दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का एक बयान सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस बयान में भागवत राहुल गांधी को भविष्य का नेता बता रहे हैं। वायरल मैसेज में मोहन भागवत की एक तस्वीर दी हुई है जिसमें लिखा है, “राहुल गांधी भविष्य के नेता हैं. उनको ज्यादा मजाक में लेना महंगा पड़ेगा। उनके परिवार का इतिहास बताता है राहुल जी को हल्के में लेना सही नहीं होगा।”  

सोशल मीडिया पर इसे शेयर करते हुए यूजर्स आरएसएस पर निशाना साधते हुए इसे कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का असर बता रहे हैं। 

पड़ताल - हमने वायरल बयान का फैक्ट चैक किया। इसके लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड की सहायता से इंटरनेट पर खोजा, लेकिन हमें इस बयान से संबंधित कुछ भी पोस्ट नहीं मिली। सबसे महत्वपूर्ण बात कि अगर भागवत ऐसा कोई बयान देते तो वह उस समय मीडिया में प्रमुख खबर जरुर बनता। इसके अलावा वायरल बयान वाली पोस्ट में आरएसएस प्रमुख की जिस फोटो का उपयोग किया गया है वह साल 2018 के दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम की है। इस कार्यक्रम में मोहन भागवत शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में उन्होंने स्वातंत्रता संग्राम में शामिल कुछ नेताओं की तारीफ की थी। ये खबर उस समय मीडिया रिपोर्टस् में भी थीं। 

सर्च करने पर हमें उस कार्यक्रम का एक वीडियो मिला, जिसमें भागवत ने भाषण दिया था। जिसमें उन्होंने कांग्रेस के उन नेताओं की तारीफ की थी जो आजादी की लड़ाई में शामिल थे। वीडियो राज्यसभा चैनल के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि मोहन भागवत ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया जिसमें उन्होंने राहुल गांधी की तारीफ करते हुए उन्हें भविष्य का नेता बताया हो। भागवत की फोटो का इस्तेमाल करके एक झूठा बयान सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है।  

Created On :   27 Sep 2022 5:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story