फर्जी खबर: न्यूज चैनल ने अखिलेश यादव से मांगी माफी, जानिए क्या है पूरा सच

December 30th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया के फेसबुक पर 26 दिसंबर को एक स्क्रीनशॉट शेयर किया गया। समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश और न्यूज 24 चैनल का स्क्रीनशॉट खूब ट्रेंड हो रहा हैं। इसमें दावा किया जा रहा है कि चैनल ने अनजाने में भाजपा के कहने पर अखिलेश की छवि को धूमिल किया जिसके लिए हमारा चैनल उनसे माफी मांगता है। जांच करने पर पता चला है कि यह स्क्रीनशॉट एक सॉफ्टवेयर के जरिए बनाया गया है। जिसका दूर-दूर तक सच से कोई लेना-देना नहीं है। चैनल ने ट्विटर पर अखिलेश से कोई माफी नहीं मांगी है।

क्या लिखा है, वायरल स्क्रीनशॉट में
26 दिसंबर को रात के 10 बजकर 22 मिनट पर फेसबुक के एक यूसर ने स्क्रीनशॉट शेयर किया है। जिसमें लिखा है, समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश "वो दिन दूर नहीं जब भाजपा पूरे देश से माफ़ी मांगेगी।" आगे लिखा है, "अखिलेश यादव जी News24 से अनजाने में गलती हुई है, हमने भाजपा के कहने पर आपकी छवि को धूमिल किया जिसके लिए हमारा चैनल आपसे माफी मांगता है। आगे ब्रेकिंग न्यूज में लिखा है "150 करोड़ वाला पीयूष जैन भाजपा का सदस्य" लिखा है। जांच करने पर पता चला कि यह स्क्रीनशॉट सॉफ्टवेयर के जरिए बनाया गया है और लोगों को गुमराह करने के लिए शेयर की गई है। 

वायरल फोटो

जानिए कैसे पता चली स्क्रीनशॉट की सच्चाई
बता दे कि न्यूज 24 चैनल ने 26 दिसंबर को सुबह के 11 बजे ट्विटर पर सफाई देते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर जो फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है निवेदन है उसे इगनोर करें। आजतक ने इस बात की जांच कि उसमें भी यही पता चला कि स्क्रीनशॉट सॉफ्टवेयर के माध्यम से बनाया गया है। स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखने पर पाया गया कि पीले अक्षरों के पीछे कुछ सफेद रंग के धुंधले अक्षर देखने में आ रहे है। पहले की हेडलाइन को मिटाकर '150 करोड़ वाला पीयूष जैन भाजपा का सदस्य' लिखा गया है। इससे साफ पता चलता है कि यह स्क्रीनशॉट फर्जी है। न तो चैनल ने अखिलेश से कोई माफी मांगी है, न ही चैनल ने पीयूष जैन के भाजपा का सदस्य होने की न्यूज अपने चैनल पर चलाई।