दैनिक भास्कर हिंदी: नर्स ने लगाया बिना वैक्सीन भरा इंजेक्शन, जानें इस वायरल वीडियो का सच

July 10th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आने वाली खबरें भले ही भ्रामक हों, लेकिन उन पर कमेंट और भरोसा कर आगे बढ़ाने वाले लोगों की कमी नहीं होती। यही कारण है कि कई बार गलत खबरें भी वायरल हो जाती हैं। फिलहाल इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि महिला नर्स एक व्यक्ति को बिना वैक्सीन भरे इंजेक्शन लगा रही है।

यह वीडियो ऐसे समय में वायरल हो रहा है, जब देश में वैक्सीन अभियान जोरों पर है और कोरोना को हराने के लिए हर ओर से वैक्सीन लगवाए जाने की अपील की जा रही है। इस वीडियो के सामने आने के बाद टीकाकरण प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। क्या है इस वीडियो का सच आइए जानते हैं...

अजब-गजब: दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला यह वीडियो उत्तर प्रदेश का बताया जा रहा है। इस विडियो को अलग-अलग मैसज के साथ के साथ पोस्ट किया जा रहा है। एक पोस्ट में बोला गया कि महिला नर्स मुस्लिम है जो बिना वैक्सीन भरे इंजेक्शन लगा रही है। वहीं दूसरी पोस्ट में लिखा गया कि ‘नर्स ने इंजेक्शन में दवाई कब भरी, अगर किसी अंधभक्त को दिखे तो जरूर बताएं’ इसी तरह यूपी में टीकाकरण हो रहा है। 

इस वायरल वीडियो की पड़ताल जब भास्कर हिन्दी की टीम ने की, तो पता चला कि यह वीडियो बिहार के छपरा जिले का है। यहां के ब्रह्मपुर स्थित एक टीकाकरण केन्द्र में महिला नर्स ने बिना दवा भरे एक शख्स को इंजेक्शन लगा दी। इसके बाद वैक्सीन लगवा रहे एक शख्स ने इस वीडियो को ट्वीटर पर अपलोड किया था। हालांकि मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कारवाई शुरू कर दी है।

इस देश में है 105 कमरों वाला दुनिया का एक शापित होटल

इस मामले में महिला नर्स चंदा देवी का कहना है कि यह उनकी इंसानी गलती है। हालांकि  चंदा देवी को ड्यूटी से बरखास्त कर दिया गया है। अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा उस शख्स को फिर से वैक्सीन दी जाएगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अजय कुमार शर्मा के अनुसार, इस मामले की जांच की जाएगी और आगे संज्ञान लिया जाएगा।