फर्जी खबर: प्रकाश जावड़ेकर ने अभी का बताकर, 8 महीने पुराना वीडियो किया शेयर!

October 25th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में बिजली को लेकर संकट की स्थिती पैदा हो गई है सी दौरान प्रकाश जावड़ेकर जो राज्यसभा सदस्य और पूर्व पर्यावरण मंत्री हैं उन्होनें सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा “पॉवर प्लांट्स को कोयले की आपूर्ति के लिए युद्ध स्तर पर 4 इंजन वाली, 4 किमी लंबी रैक ट्रेन चलाई जा रही है। यह #Modigovt और @narendramodi जी का #NewIndia है! ”

वीडियो को बिजली कमी से सरकार की हो रही आलोचना के संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। फरवरी माह में कोल इंडिया ने संघीय बिजली मंत्रालय के सलाहकार को भी इस पर चेताया था। कई सारे मीडिया चैनल्स ने प्रकाश जावड़ेकर के ट्वीट को आधार बनाते हुए मीडिया रिपोर्टस भी पब्लिश की है। इन रिपोर्टस में बताया गया है कि भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार बिजली के संकट को देखते हुए चार इंजन वाली ट्रेन को कोयला आपूर्ती के लिए पॉवर प्लांट्स पर भेजा गया, इन ट्रेन की लंबाई 4 किलोमीटर है। 

 

 

इस वीडियो को बीजेपी यूपी के प्रवक्ता राजेश चौधरी और दिल्ली के जनरल सेक्रेट्री कुलजीत सिंह द्वारा भी शेयर किया गया है। वहीं कुलजीत सिंह ने इसे शेयर करते हुए लिखा “बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति के लिए युद्ध स्तर पर 4 इंजन वाली 4 किमी लंबी रैक ट्रेन चलाई जा रही है। मोदी जी कभी हार नहीं मानेंगे।’’ 

क्या है ट्वीट किए गए वीडियो की सच्चई?
ट्वीट किए गए वीडियो के फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से कई ऐसे वीडियो नजर आते हैं जो वायरल है। हमें आठ महीने पुराना आईआरटीएस का एक वीडियो 6 जनवरी, 2021 को ट्वीट किया मिला जिसमें लिखा है “वासुकी, 4 लोडेड मालगाड़ी कोरबा, बिलासपुर मंडल में पहली बार जुड़ी। 500 ट्रकों के बराबर 16000 टन कोयला लेकर यह कोरबा से भिलाई तक दौड़ लग रही है। श्री रवीश कुमार सिंह के नेतृत्व में पूरी ऑपरेशन टीम द्वारा किया गया है सराहनीय कार्य”। 

 

 

इस वीडियो पर उस समय कई मीडिया चैनल ने रिपोर्ट भी बनाई थी, जावड़ेकर द्वारा शेयर किया गया वीडियो पूरी तरह से 8 महीने पूराने वीडियो से मेल खाता है। गौर से देखने पर कई समानताएं नजर आती हैं। यहां तक की प्लेटफ़ॉर्म पर लगी घड़ी में भी एक टाईम बताया जा रहा है 6 बजकर 35 मिनट का।
इन रिपोर्टस से यह बात साफ हो जाती है कि शेयर की गई वीडियो अभी की नहीं है बल्कि 8 महीने पूरानी है, जिसे कई लोगों और मीडिया चैनल द्वारा अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।