comScore

Fake News: पीएम मोदी के संबोधन से जोड़कर वायरल किया जा रहा है ये वीडियो, जानें क्या है सच्चाई 

Fake News: पीएम मोदी के संबोधन से जोड़कर वायरल किया जा रहा है ये वीडियो, जानें क्या है सच्चाई 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (12 मई) रात आठ बजे देश की जनता को संबोधित किया था। इस बीच सोशल मीडिया पर उनके संबोधन से पहले एक वीडियो वायरल होने लगा। जिसमें अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ पीएम मोदी का मेकअप करते हुए नजर आ रहे हैं। भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो चार साल पुराना है। 

किसने किया शेयर?
फेसबुक पर वीडियो को हेमन्त कुशवाहा ने शेयर किया है। 40 सेकंड के इस वीडियो में कैप्शन है, 'आज रात 8 बजे की तैयारी।' खबर लिखे जाने तक इनके पोस्ट को 450 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके थे। 

                                       

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

क्या है सच?
दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो वीडियो शेयर किया जा रहा है। वह लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम में उनकी मोम की प्रतिमा लगाने से पहले लिए गए नाप के दौरान बनाया गया था। वर्ष 2016 में मैडम तुसाद की टीम नई दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर पीएम नरेंद्र मोदी का नाप लेने आई थी। इस वीडियो को 16 मार्च 2016 में अपलोड किया गया था। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन के मुताबिक, मैडम तुसाद के आर्टिस्ट्स नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के आवास पहुंचे थे। 

                  

निष्कर्ष: यह साफ है कि वायरल वीडियो चार साल पुराना है। जब पीएम नरेंद्र मोदी अपनी मोम की प्रतिमा के लिए मैडम तुसाद की टीम से मिले थे। 

कमेंट करें
UOLZq