शिवपाल का पुराना बयान फर्जी दावे के साथ किया गया वायरल 

Shivpals old statement went viral with fake claim
शिवपाल का पुराना बयान फर्जी दावे के साथ किया गया वायरल 
फर्जी खबर शिवपाल का पुराना बयान फर्जी दावे के साथ किया गया वायरल 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पांच साल की लम्बी नाराजगी के बाद अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल फिर से समाजवादी पार्टी से जुड़ गए हैं। उत्तर प्रदेश के इस आगामी चुनाव में शिवपाल की पार्टी " प्रगतिशील समाजवादी पार्टी " और अखिलेश यादव की पार्टी " समाज वादी पार्टी " दोनों एक हुए हैं। 

पांच साल के लंबे अंतराल के बाद दोनों पार्टियों का गठबंधन हुआ है। लेकिन हाल ही में वायरल हो रहा एक विडियो जनता के बीच दुविधा प्रकट कर रहा है। वीडियो में दावा किया जा रहा है की शिवपाल ने अखिलेश को ताना मारते हुऐ कहा कि योगी फोन पर बात कर लेते हैं, लेकिन अखिलेश नहीं। यह वीडियो एबीपी न्यूज के किसी लाइव प्रोग्राम का है। जिस में शिवपाल अपने भतीजे अखिलेश के ऊपर यह बयान बाज़ी दे रहे हैं। 

क्या है इस वायरल विडियो का सच

इस वायरल विडियो को सोशल मीडिया पर कुछ इस तरीके से पेश किया गया है कि जैसे हाल ही में शिवपाल ने यह बयान दिया हो। हमने आगे जांच में पाया की यह वीडियो एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर 27 अगस्त 2021 को डाला गया था और उन्होंने यह बयान एबीपी के शिखर सम्मेलन में दिया था। 

जबकी दोनों पार्टियों का गठबंधन दिसंबर 2021 के महीने में हुआ था, उसी समय गठबंधन की कुछ फोटोज भी सामने आई थी।  इससे साफ जाहिर होता है कि वायरल विडियो गठबंधन के पहले का है जब दोनों के बीच मत भेद था। 

दरअसल 2017 के चुनाव उत्तर प्रदेश में होने वाले थे। तब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के बीच अनबन हो गई थी। उस समय शिवपाल यादव सपा पार्टी के अध्यक्ष थे और उनके पार्टी के लिए गए कुछ निर्णय अखिलेश को पसंद नहीं आए थे। दोनों के बीच यह अनबन इतनी बढ़ गई थी कि पार्टी की सामाजिक बैठक में मुलायम सिंह यादव के सामने दोनों के बीच हाथापाई तक हो गई थी। फिर यही सब होने के कारण चाचा शिवपाल यादव ने अपनी दूसरी पार्टी " प्रगतिशील समाजवादी पार्टी " बना ली। अब एक बार फिर अखिलेश और शिवपाल साथ नजर आ रहे हैं। 

दल बदल की इस राजनीति में कई लोगों के बयान सामने आ रहे हैं जहां बीजेपी के नेता लक्ष्मीकांत बाजपेई ने संकेत दिया था कि शिवपाल बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। इस पर शिवपाल ने अपना बयान देते हुए कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं है और वह बीजेपी में नहीं शामिल हो रहे हैं। अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की पुष्टि करते हुए शिवपाल ने लिखा कि वह इस बार सपा पार्टी के साथ मिलकर बीजेपी को पराजित करेंगे। 

इन सभी बातों का यह निष्कर्ष निकल कर आता है कि शिवपाल यादव ने यह बयान दिया तो था, 5 महीने पहले बहरहाल, फिलहाल तो यह दोनों साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

Created On :   22 Jan 2022 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story