फैक्ट चैक: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दहेज के लालची दूल्हे का वीडियो, असल में कुछ और है इस वीडियो की सच्चाई

June 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक दूल्हा दहेज में मोटरसाइकिल मिलने पर ही शादी करने की बात कहता है। दूल्हे की बात से नाराज होकर लड़के वाले शादी तोड़कर दहेज का केस दायर करने की बात करते हैं।

क्या है वायरल वीडियो में

वीडियो में एक दूल्हा दिखाई दे रहा है जो वहां मौजूद बाकी लोगों से कहता है, ‘मुझे बाइक चाहिए तभी सिंदूर डालेंगे।‘ दूल्हे की यह बात सुनकर लड़की वाले भड़क जाते हैं और उससे कहते हैं, ‘तुमको चार लाख रुपये दिये जा रहे थे, पचास हजार कम करने पर नहीं माना तुम्हारा बाप। तुमसे ज्यादा पढ़ी है लड़की।‘ 

दूल्हा तथा लड़की वालों के बीच हुई इस बहस के बाद दूल्हा जहां अपनी मांग पर कायम रहता है वहीं लड़की वाले दहेज का केस करने की बात कहकर शादी तोड़ देते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस् पर इस वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, दहेज ना मिलने पर दूल्हे ने किया शादी से इंकार, तो दुल्हन के भाई ने जमकर की पिटाई। पोस्ट पर कमेंट कर कई लोग दूल्हे को पीटने व जेल भेजने की बातें कर रहे हैं।

 

पड़ताल – वीडियो के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए इस वीडियो को हमने रिवर्स सर्च किया। सर्च करने पर हमें यह वीडियो Mr. Morya Desikalakar नाम के फेसबुक पेज पर 4 जून को अपलोड किया हुआ मिला। जहां वीडियो के कैप्शन में लिखा हुआ है कि यह वीडियो केवल जागरुकता के लिये बनाया गया है।

इससे साफ हो जाता है कि वीडियो सच नहीं बल्कि स्क्रिप्टेड है। इस फेसबुक पर और भी कई स्क्रिप्टेड  वीडियो भी अपलोड किये गए हैं।

इस पड़ताल से साफ है कि वायरल वीडियो कोई सच्ची घटना का नहीं बल्कि स्क्रिप्टेड है जिसे दहेज के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए बनाया गया था।


 

खबरें और भी हैं...