फर्जी खबर: उतराखंड के भूतपूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल की बेटी ने नहीं की मुस्लिम से शादी फर्जी है यह दावा 

January 19th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल की बेटी की एक मुस्लिम लड़के से शादी की फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। 

कांग्रेस पार्टी के और उतरखंड के रहे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के एक पोस्ट का स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है जो की दवा करता है कि रमेश पोखरियाल की बेटी की शादी एक मुस्लिम लड़के से हुई है। फोटो शादी के रिसेप्शन का बताया जा रहा है। पोस्ट के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर लोग निशाना साधते हुऐ लिख रहे हैं की बीजेपी लव जिहाद का विरोध करती है और वहीं दूसरी ओर बीजेपी के नेता अपनी लड़कियों की शादी मुस्लिम समाज में कर रहे हैं। आखिर बीजेपी का यह ढोंग कब तक चलेगा। 

वायरल हुई इस फेसबुक पोस्ट के साथ लिखा है कि, हरीश रावत, रमेश पोखरियाल की सुपुत्री और मोहम्मद नौशाद के पुत्र के विवाह के आशीर्वाद समाहरो में सम्मिलित हुऐ थे और अपना आशीर्वाद भी दिया। रावत की इस पोस्ट पर कई लोगों के कमेंट आ रहे है। जिस में से एक यूजर ने कहा है कि " अपनी बेटियां मुसलमानों को देते हो और राजनीतिक कुर्सी के लिए देश में हिंदू मुस्लिम के नाम पर दंगे करवाते हो, ऐसी पढ़ाई आप कौन से स्कूल में करते हो "। यह पोस्ट ट्विटर पर भी खूबह शेयर की जा रही है। 

पोस्ट की सच्चाई क्या है

इस पेस्ट के जांच के दौरान हमने पाया कि हरीश रावत पिछले वर्ष रमेश पोखरियाल की दूसरी बेटी श्रेयशी की शादी में सम्मलित हुऐ थे, जिस की शादी एक हिन्दू परिवार में हुई थी ना की मुस्लिम समुदाय में।

क्या हरीश रावत ने फेक तस्वीर वायरल की?

इस पोस्ट पर रिसर्च करने पर हमें पता चला कि अमर उजाला में यह पोस्ट 17 नवंबर 2021 को पब्लिश हुआ था। रिपोर्ट में आगे यह जानकारी मिली कि, रावत उस दिन दो शादियों में आमंत्रित थे। एक शादी रमेश पोखरियाल की बेटी की थी और दूसरी शादी किसी मोहम्मद नौशाद के बेटे की थी। हरीश रावत ने दोनों शादियों में सम्मिलित होने की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक ही पोस्ट के माध्यम से शेयर की और लिखा की रमेश पोखरियाल की बेटी श्रेयशी और मोहम्मद नौशाद के बेटे की शादी में समलित हुआ। ऐसा लिखने पर लोगों में गलतफहमी हुई और लोगों को लगा कि पोखरियाल कि बेटी की शादी नौशाद के लड़के से हुई है।  बता दें कि, सच सामने आने के बाद लोगों ने रावत की कड़ी निंदा की। वहीं रावत ने अपना पोस्ट हटा के दोनों शादियों की फोटोज अलग - अलग पोस्ट की। 

आखिर श्रेयशी के पति है कोन
श्रेयशी के पति का नाम मेजर देवल वाजपेयी है। एक पुरानी रिपोर्ट में देवल वाजपेयी के बारे में बताया गया था। पोखरियाल जी के पीए बालकृष्ण जी ने इस बात की पुष्टि की और बताया कि मेजर देवल वाजपेयी लखनऊ के रहने वाले हैं और एक हिंदू परिवार से हैं। श्रेयशी और मेजर देवल दोनों ड्रॉक्टर है और भारतीय सेना में अपनी मेडिकल सर्विस दे रहे हैं।