अपने आप को राजपूत बताते सलमान खान की वीडियो है पुरानी, जानिए वायरल वीडियो का सच

The video of Salman Khan calling himself a Rajput is old, know the truth of the viral video
अपने आप को राजपूत बताते सलमान खान की वीडियो है पुरानी, जानिए वायरल वीडियो का सच
फैक्ट चेक अपने आप को राजपूत बताते सलमान खान की वीडियो है पुरानी, जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इन दिनों वो अपने रियालिटी शो बिग बॉस में व्यस्त चल रहे हैं। इसी बीच उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि सलमान के पूर्वज जम्मू के डोगरा राजपूत थे। इस वायरल वीडियो की जांच में हमने पाया कि यह वीडियो हाल फिलहाल का नहीं हैं यह वीडियो जून 2019 में कपिल शर्मा शो के दौरान का है। 

दावे के साथ वायरल हो रहा है वीडियो 

सलमान खान के इस वायरल वीडियो को कृतिका राजपूत नाम की फेसबुक यूजर ने 6 फरवरी को शेयर किया था। सलमान खान के इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा कि, "मेरे पूर्वज जम्मू के डोंगरा राजपूत थे – सल्लू भाई। बधाई हो सलीमून मान तो लिया वो भी राजपूत है..!! बधाई रुकनी नही चाहिए..!! सबको राजपूत ही बनना है।" तब से यह वीडियो हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा रहा है।  

कैसे पता चला सच?

इस वायरल वीडियो के बारे में सबसे पहले हमने गूगल सर्च किया। इस सर्च में हमें International Dogra Society नाम के फेसबुक पेज पर हमें यहीं वीडियो मिला। जिसे 1 जनवरी 2020 को शेयर करते हुए लिखा गया है कि, "जब सलमान खान ने अपने डोगरा वंश के बारे में बात की! श्रीमती सुशीला चरक के पुत्र और बलदेव सिंह चरक के ग्रांड सन।" इस वीडियो में सलमान खान बोलते दिखाई दे रहे हैं कि, "उनकी नानी मराठा और ग्रांड फादर डोगरा राजपूत थे।" 

इसी सर्च से हमें सलमान खान के इस वायरल क्लिप का पूरा वीडियो मिल गया। जो कि कपिल शर्मा के शो का एक एपिसोड है जिसे सेट इंडिया के यूट्यूब चैनल पर 27 दिसंबर 2019 को अपलोड किया गया है। जिसके टाइटल में लिखा है कि, "2019 | The Kapil Sharma Show Season 2-Ep 45 -Fun With Salman Katrina-1st Jun’19।" जिसका मतलब है कि यह वीडियो एक जून 2019 का है जिसमें सलमान और कटरीना दोनों आए हुए थे।

इसी एपिसोड के 19.53 सेकंड पर इस वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। जहां सलमान कह रहे हैं कि, "मैं सिर्फ पठान परिवार से नहीं हूं। मॉम मराठा हैं। आधा मराठा। फिर नानी मराठा थी। हमारे ग्रांड फादर जम्मू कश्मीर से डोगरा राजपूत थे। जितने भी वॉरियर ब्लड हैं, हमारे अंदर हैं। हमारी एक मां हैं, हेलन आंटी, वो बर्मीस हैं।" जिससे यह साफ हो गया कि यह वायरल वीडियो काफी पुराना है और इसमें किया गया दावा भी भ्रामक है।  

 

Created On :   12 Feb 2023 2:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story