दैनिक भास्कर हिंदी: चीता और हिरण की इस हरकत ने फोटोग्राफर ​को डिप्रेशन में डाला, जानें क्या है इस वायरल तस्वीर का सच

July 2nd, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आने वाली खबरें हमेशा सही हों ये जरूरी नहीं। यहां अधिकांश भ्रामक या फेक न्यूज देखने को मिलती हैं। बावजूद इसके हम उन पर आंख मूंद कर भरोसा कर लेते हैं। ऐसे में ज़रूरी होता है की हम आपके सामने तथ्यों को लाएं जिससे आप सच्चाई से वाकिफ हो सकें। फिलहाल कुछ दिन से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी तेजी से वाइरल हो रही है। इस तस्वीर में दो चीते एक हिरण का शिकार करते हुए नज़र आ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि हिरण ने दो चीतों के सामने अपने बच्चों को बचाने के लिए आत्मसमर्पण कर दिया है। क्या है इस वायरल वीडियो का सच आइए जानते हैं...

फर्जी फोटोज के जरिए चीन ने की टूरिस्ट्स को लुभाने की कोशिश, पर्यटकों ने खोली पोल

सबसे पहले आपको बता दें कि इस तस्वीर को फेस्बुक पर पोस्ट करते हुए यूज़र सदा- ए- जवानन ने लिखा कि “यह तस्वीर पिछले 10 सालों की सबसे अच्छी तस्वीरों में से एक है। इसने फोटोग्राफर को डिप्रेशन में डाल दिया” और इस तस्वीर के पीछे की कहानी को बताते हुए यूज़र ने लिखा कि “हिरण अपने बच्चों के साथ खेल रहा था और उसी वक्त चीतों ने हिरण पर हमला किया। 

उन्होंने लिखा कि, हिरण के पास भाग कर खुद को बचाने का मौका था लेकिन उसने ऐसा नहीं किया और बच्चों को बचाने के लिए उसने चीते के सामने खुद को समर्पित कर दिया” इसके साथ ही आगे लिखते हुए कहा कि “एक मां ही ऐसी होती है जो आपके लिए मुफ्त में जान समर्पित कर सकती है। अल्लाह सभी माताओं की रक्षा करे”

वहीं जब भास्कर हिन्दी टीम ने इस न्यूज की पड़ताल की तो, पता चला कि इस तस्वीर को फोटोग्राफर एलीसन बट्टीगीग ने पोस्ट किया और लिखा कि “मेरी तस्वीर के साथ एक बिलकुल नकली कहानी वायरल हो रही है जिसमें यह बताया जा रहा है कि तस्वीर लेने के बाद मैं डिप्रेशन में चली गई। इतनी गंभीरता से ऐसी बकवास कौन लिखता है? यह लोग अपने पेज पर लाईक के लिए करते हैं”

पश्चिम बंगाल में पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा में अधिकतर मुस्लिम उम्मीदवारों का सिलेक्शन हुआ

एलीसन बट्टीगीग ने अपने वेबसाइट पर इस तस्वीर के बारे में जानकारी देते हुए लिखा कि “सितंबर 2013 के केन्या के मसाई मारा में मैंने यह तस्वीर ली थी। चीते की मां अपने बच्चों को शिकार करना सिखा रही थी। लेकिन चीते शिकार करने की बजाए हिरण के गले लग कर खेल रहे थे। इस पूरी घटना के दौरान हिरण बिलकुल शांत था” इस पोस्ट को देखकर यह स्पष्ट हो गया था कि वायरल हो रही पोस्ट फेक है।

खबरें और भी हैं...