फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर भारत जोड़ो यात्रा वाली टीशर्ट पहने विराट कोहली की ये तस्वीर वायरल, जानें सच

November 16th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर फेमस क्रिकेटर विराट कोहली की एक फोटो जमकर वायरल हो रही है। फोटो में विराट सफेद टीशर्ट पहने हुए हैं। उस पर कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा अभियान का नाम लिखा हुआ है। एक यूजर ने तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि विराट कोहली भी भारत जोड़ो यात्रा के समर्थन पर खड़े हुए जय हो। जिसके बाद से सोशल मीडिया पर कोहली को लेकर तमाम प्रतिक्रियाएं आने लगी। राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा के 69 दिन बीत चुके हैं। इस दौरान फर्जी तस्वीरे जमकर वायरल हुआ है। जिसको चेक करने के बाद फर्जी पाया गया है। हाल ही में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली की एक फोटो वायरल हो रही है। कई लोग कोहली को इस यात्रा के समर्थन के तौर पर पेश कर रहे हैं। तो आइए जानते है विराट कोहली के इस तस्वीर का सच।

जानें सच

फैक्ट चेक में विराट कोहली की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में टीशर्ट पर कुछ नही लिखा हुआ है और यह छह साल पुरानी फोटो है। एडिटिंग के सहारे विराट कोहली की सफेद टीशर्ट पर भारत जोड़ो यात्रा लिखा गया है।

कैसे लगा सच्चाई का पता?

विराट कोहली न केवल भारत बल्कि देश विदेश के जाने माने शख्स है और इनके जैसे बड़े क्रिकेटर देश के विपक्षी दल कांग्रेस की अभियान भारत जोड़ो यात्रा के सर्मथन में रहते तो बात मीडिया पर जरूर आती और सुर्खियों में रहती लेकिन अभी तक किसी तरह की मीडिया रिपोर्ट सामने नहीं आई जिसमें कोहली ने यात्रा का समर्थन किया हो।  

वायरल तस्वीर को जब सर्च किया गया तो वह फोटो पिंकविला के वेबसाईट पर मिली जो 24 सितंबर 2016 में विराट कोहली की गुड लुकिंग के बारे में बताते हुए फोटो को ब्लैक एंड व्हाइट छापी गई थी। टीशर्ट पर कुछ भी नही लिखा था। विराट की इस तस्वीर को रोहन श्रेष्ठ नाम के फोटोग्राफर ने खींची थी। जब उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को देखा गया तो फोटो मिली, जिसे 23 सितंबर 2016 को पोस्ट किया गया था।


 

खबरें और भी हैं...