बरौनी रिफाइनरी का नहीं है यह वायरल वीडियो, जानें इस 4 साल पुराने वीडियो का सच

This viral video is not of Barauni Refinery, know the truth of the video
बरौनी रिफाइनरी का नहीं है यह वायरल वीडियो, जानें इस 4 साल पुराने वीडियो का सच
फर्जी खबर बरौनी रिफाइनरी का नहीं है यह वायरल वीडियो, जानें इस 4 साल पुराने वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी में स्थित इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की रिफाइनरी में एक "तकनीकी खराबी" की वजह से हुए विस्फोट में पांच कर्मचारियों सहित कम से कम 17 लोग घायल हो गए। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के जरिए यह खबर तेजी से फैली है। वीडियो के अनुसार, घटना पर मौजूद लोगों द्वारा यह वीडियो बनाया गया है। 

इस वीडियो को फेसबुक पर Den News Angpradesh नाम के एक पेज ने शेयर करते हुए लिखा “ब्रेकिंग न्यूज़-बरौनी रिफाइनरी में हुआ हादसा कई कर्मचारी और ठेका मजदूर हुए घायल ”। Insider Live नाम के फेसबुक पेज ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा “बरौनी रिफाइनरी में वेसल ब्लास्ट, भयानक हादसे में कई लोग जख्मी, एक की हालत नाजुक”। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह थामने वाले हैं बीजेपी का दामन! जानिए क्या है सच्चाई

वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करते हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बिहार राज्य सचिव अवधेश कुमार ने भी सरकार को मामले की जांच के लिए और घायलो को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कहा।
इस वीडियो को फेसबुक पर कई लोकल न्यूज पेज ने शेयर करते हुए दावा किया की यह घटना बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी में स्थित रिफाइनरी की है। क्या है इस वीडियो की सच्चाई, आइए जानते हैं...

कितनी पुरानी है वायरल वीडियो?
इस वायरल वीडियो के फ्रेम को जब हमने कीवर्डस की सहायता से गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स देखने को मिली। यूट्यूब पर एक वीडियो 24 मई 2017 में अपलोड किया गया था जिसके फ्रेम वायरल वीडियो से मिलते हैं।

Mohammad Albuzaid नाम के एक यूज़र ने इस वीडियो को 3 साल पहले अपने लिंक्ड-इन प्रोफाईल पर शेयर किया था इसके साथ ही उन्होंने अरबी भाषा में लिखा “औद्योगिक दुर्घटनाएं जब होती हैं, तो नुकसान बहुत होता है किसी आपदा के घटित होने की प्रतीक्षा करना न तो चतुराई है और न ही बुद्धिमानी”। इसके अलावा Curaçao Chronicle नाम के फेसबुक पेज ने भी यह वीडियो अपलोड करते हुए बताया था कि यह इस्ला रिफाइनरी में लगी आग का दृश्य है।

हुक्का बार में हिन्दू लड़कियों के साथ मुस्लिम लड़के होने का दावा है गलत

16 सितंबर 2021 को IOCL ने अपनी ओर से एक प्रेस रिलीज जारी की थी जिसमें साफ तौर पर बताया गया है कि इस घटना के दौरान कोई आग नहीं लगी। इन रिपोर्ट्स से यह बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो बरौनी में स्थित इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड का नहीं है।

Created On :   21 Sep 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story