दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: अधमरे शख्स को पुलिस ने मारी लाठी? अधूरा वीडियो वायरल

November 20th, 2019

डिजिटल डेस्क। ट्विटर पर इन दिनों एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में एक पुलिसकर्मी एक शख्स को लाठी से मारते हुए नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि मुआवजे की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे उन्नाव के किसान को उत्तर पुलिस ने इतना पीटा कि वह बेहोश हो गया। 

 

 

क्या है सच ?

भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो पूरा शेयर नहीं किया जा रहा है। पूरे वीडियो में बेहोश व्यक्ति अचानक उठकर भागता दिखा है। पुलिस ने शख्स को लाठी से मारा, लेकिन पहले उसने पुलिस पर पत्थर से हमला किया था। उन्नाव पुलिस ने पूरे मामला का वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। जिसमें वह व्यक्ति अचानक से भागता हुआ नजर आ रहा है। उन्नाव पुलिस ने लिखा है कि, समाचार चैनलों और सोशल मीडिया पर जमीन पर पड़े अधमरे युवक की पिटाई की घटना का सही वीडियो।

 

उन्नाव पुलिस ने इस मामले में पुलिस अधीक्षक की बाइट भी जारी की है। पुलिस अधीक्षक के बयान के मुताबिक, पुलिस वाहनों पर पथराव किया गया था। उसी भगदड़ के दौरान एक व्यक्ति गिर गया था। जिसपर पुलिस डंडा पटक रही थी। वह आदमी अधमरा नहीं था। कुछ देर में वह उठकर चला गया। पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है।

पड़ताल में हमें एएनआई यूपी का ट्विटर पर वीडियो मिला। जिसके मुताबिक किसानों ने अपनी जमीन का उचित मुआवजा नहीं मिलने को लेकर प्रदर्शन किया था। जहां पुलिस और किसानों के बीच झड़प हो गई थी। 

यह साफ है कि शख्स को पुलिस द्वारा लाठी से मारने का वीडियो अधूरा है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि शख्स बाद में उठकर भाग जाता है।