भारतीय सेना का नहीं है, फूलदान ना तोड़ पाने वाला वायरल वीडियो 

Viral video of not breaking the vase is not of Indian Army
भारतीय सेना का नहीं है, फूलदान ना तोड़ पाने वाला वायरल वीडियो 
फर्जी खबर भारतीय सेना का नहीं है, फूलदान ना तोड़ पाने वाला वायरल वीडियो 

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, इस वीडियो को लोग भारतीय सेना का बता कर मजाक बना रहें हैं। इस 45 सेकेंड के वीडियो में कुछ जवान एक फूलदान को लात मार कर तोड़ने की कोशिश करते नजर आ रहें हैं।
वीडियो को ट्विटर पर पाकिस्तान के यूजर @MahdiBhutta07 ने शेयर करते हुए लिखा “भारतीय सेना युद्ध की तैयारी कर रही है पाकिस्तान को अब होश में आना चाहिए, देखिए भारतीय सेना की ट्रेनिंग..!!”। इस वीडियो को लगभग 29 हजार  से भी ज्यादा लोगों ने अबतक देखा है, वीडियो में देखा जा सकता है कि सेना के किसी समारोह में कुछ जवान शक्तिप्रदर्शन करते समय एक फूलदान जैसी चीज को तोड़ने की कोशिश कर रहें हैं। यह वस्तु किसी भी जवान से नहीं टूट रही है, लेकिन इस कोशिश में कई जवान जमीन पर गिर जाते हैं।

 

 

कहां की है यह सेना?
इस वीडियो के फ्रेम को गूगल पर रिवर्स ईमेज सर्च करने से कुछ मीडिया रिपोर्ट देखने को मिले। Al Arabiya नाम के एक मीडिया पोर्टल ने अपने 2016 के आर्टिकल में बताया है कि वीडियो ईरान की एक मिलिट्री परेड का है। वीडियो के साथ उन्होंने लिखा है “सोशल मीडिया पर एक ईरानी सैन्य परेड का मज़ाक उड़ाया गया जब कई विशेष बल शो के दौरान एक फूलदान को तोड़ने में विफल रहे”। "अल जजीरा" द्वारा भी वीडियो पर अरबी में आर्टिकल शेयर किया गया था। उसमें भी इस वीडियो को ईरान का बताया गया है। आगे हमें और सर्च करने पर रूसी टेलीविजन नेटवर्क "आर टी" की एक वीडियो यूट्यूब पर मिली, इसे 28 दिसंबर 2016 को अपलोड किया गया था यह कुल 1मिनट 29 सेकेंड का वीडियो है। इस वीडियो को पूरा देखने पर पता चलता है कि यह भारत का वीडियो नहीं है, इसमें ईरानियन मिलिट्री अफसरों को भी देखा जा सकता है।
इन मीडिया रिपोर्टस से यह बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो भारतीय सेना का नहीं है, यह ईरानियन मिलिट्री का वीडियो है जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Created On :   11 Oct 2021 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story