फैक्ट चैक: क्या टी-20 वर्ल्डकप के दौरान राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर निशाना साधते हुए पोस्टर दिखाया गया था? जानें सच

November 8th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी इस समय भारत जोड़ो यात्रा पर हैं। उनके यह यात्रा अपने 62वें दिन महाराष्ट्र के नांदेड़ पहुंच चुकी है। इस बीच उनकी इस यात्रा से जुड़ी एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में आस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप के एक मैच के दौरान राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ा पोस्टर दिखाई दे रहा है। इस पोस्टर में राहुल और उनकी यात्रा को निशाना साधते हुए कुछ बातें लिखी गई हैं। 

क्या लिखा है पोस्टर में?

पोस्टर में राहुल गांधी और उनके दादा फिरोज गांधी की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “अपने दादा का नाम अपने साथ जोड़ न पाए वो चले हैं ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकालने”। इस पोस्टर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कई यूजर कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी पर तंज कस रहे हैं। 

एक फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, "अरे वाह.. यह क्या कह गए हैं भाई साहब"     

पड़ताल - वायरल तस्वीर की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने इसका फैक्ट चैक किया। गूगल पर सर्च करने पर हमें यह तस्वीर ट्विटर पर मिली। 23 अक्टूबर को एक ट्विटर यूजर ने इस तस्वीर को शेयर किया साथ ही उसने इसमें कांग्रेस के प्रवक्ता एस राममोहन रेड्डी को टैग किया था।

इस तस्वीर को कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से भी इसी दिन शेयर किया गया था। 

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक जब इस बारे में राममोहन रेड्डी से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि वह और उनके कुछ साथी 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेले गए भारत-पाकिस्तान मुकाबले को देखने स्टेडियम गए थे। पोस्टर भी उन्होंने ही पकड़ा था। 

इस तरह साफ है कि तस्वीर में नजर आ रहा पोस्टर एडिटेड है। उसमें राहुल गांधी पर निशाना साधने के लिए बातें जोड़ी गई हैं। 
 

खबरें और भी हैं...