दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: पश्चिम बंगाल में पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा में अधिकतर मुस्लिम उम्मीदवारों का सिलेक्शन हुआ, बीजेपी नेता ट्वीट की तस्वीर

June 26th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) के सब-इंस्पेक्टर (सशस्त्र बल और निःशस्त्र बल) 2019 भर्ती परीक्षा के परिणाम की एक लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। भाजपा युवा मोर्चा मध्य प्रदेश के अध्यक्ष वैभव पवार ने भी 50 प्रतिभागियों की एक लिस्ट ट्वीट की है। इस लिस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है, बंगाल में हुई पुलिस भर्ती की इस मेरिट लिस्ट से पता चलता है कि पश्चिम बंगाल में हिन्दू क्यों पलायन कर रहे है। ममता बानो  #KhelaHobe से लेकर पाकिस्तान बनोबे तक का सफर तय कर रही हैं।

दरअसल, 18 जून, 2021 को जारी किए गए रिजल्ट की जो लिस्ट भाजपा नेता ने शेयर की है उसमें रिजर्वेशन के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)-A के चयनित प्रतिभागियों के ही नाम हैं। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर हर रिजर्वेशन के लिए दो सूचियां हैं (कुल 10 सूची)। इन्हीं में से एक लिस्ट को वायरल किया गया है जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों के नाम हैं। सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही लिस्ट में ऊपर की तरफ OBC-A vacancies लिखा हुआ देखा जा सकता है।

 

 

द क्विंट के अनुसार, 'श्रेणी A को ‘अधिक पिछड़ा’ माना जाता है। उन्हें 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। वहीं श्रेणी B को ‘पिछड़ा’ मानते हुए 7 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। दोनों मिलाकर OBC को कुल 17 प्रतिशत आरक्षण मिला हुआ है।' WBPRB ने OBC-B के तहत चुने गए (पहली और दूसरी सूची) लोगों की अलग लिस्ट जारी की थी जिसमें अधिकतर लोग हिन्दू हैं।
 

खबरें और भी हैं...