क्या है पीएम मोदी पर विवादित बयान देने वाले जॉर्ज सोरोस के साथ वायरल हो रही राहुल गांधी की फोटो का सच?

What is the truth of the viral photo of Rahul Gandhi with George Soros who gave a controversial statement on PM Modi?
क्या है पीएम मोदी पर विवादित बयान देने वाले जॉर्ज सोरोस के साथ वायरल हो रही राहुल गांधी की फोटो का सच?
फैक्ट चैक क्या है पीएम मोदी पर विवादित बयान देने वाले जॉर्ज सोरोस के साथ वायरल हो रही राहुल गांधी की फोटो का सच?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हंगरी मूले के अमेरिकी बिलिनिय जॉर्ज सोरोस के भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर दिए बयान पर सत्तापक्ष के साथ विपक्ष ने भी आपत्ति जताते हुए कड़े शव्दों में उनकी आलोचना की है। गौरतलब है कि सोरोस ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि वह अडानी के बेहद करीबी सहयोगी हैं। इस सब के बीच अब एक फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में राहुल किसी शख्स के साथ दिखाई दे रहे हैं। कुछ यूजर्स इसको शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि राहुल के साथ खड़ा दिखाई देने वाला शख्स जॉर्ज सोरेस हैं। 

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। उदाहरण के लिए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, “हे सनातनियो हिन्दुस्तान के खिलाफ विदेशी साजिशों की जो भी परत खुलती है उसका एक तार कांग्रेस से जाकर जरूर मिलता है। पप्पू के साथ यही है वो अरबपति जॉर्ज सोरोस जिसने भारत के शेयर मार्केट को गिराने के लिए बयान दिया है. ये भारत को कंगाल देखना चाहता है। अब समझे ये पूरा खेल?” 

पड़ताल - सोरोस ने हालिया अडानी और हिंडनबर्ग के विवाद पर बयान दिया था। उनके बयान पर कई मीडिया रिपोर्टस प्रकाशित हुई थीं। इन रिपोर्टस में उनके बयान के अलावा उनकी तस्वीरें भी थीं। जब हमने उन तस्वीरों को वायरल हुई तस्वीर से मिलाया और राहुल के साथ खड़े शख्स की तुलना की तो सोरोस और उस शख्स में हमें बिल्कुल भी समानता नजर नहीं आई। 

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च की सहायता से सर्च किया तो हमें कुछ मीडिया रिपोर्टस मिलीं। जिनके मुताबिक यह तस्वीर साल 2018 की है और इसमें राहुल के साथ खड़े शख्स अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर है। रिपोर्टस के अनुसार, तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत में उस वक्त के अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर से मुलाकात की थी। वायरल हो रही तस्वीर उसी समय की है। इस मुलाकात की तस्वीर को राहुल गांधी ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में राहुल गांधी के साथ दिख रहा शख्स जॉर्ज सोरेस नहीं बल्कि साल साल 2017 से 2021 के बीच भारत में अमेरिका के राजदूत रहे केनेथ जस्टर हैं। 

Created On :   22 Feb 2023 7:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story