क्या पीएम क्रेडिट स्कीम के तहत सभी आधार धारकों को मिलेंगे 80 हजार रुपये? जानें सच

Will all Aadhaar holders get 80 thousand rupees under PM Credit Scheme? know the truth
क्या पीएम क्रेडिट स्कीम के तहत सभी आधार धारकों को मिलेंगे 80 हजार रुपये? जानें सच
फैक्ट चैक क्या पीएम क्रेडिट स्कीम के तहत सभी आधार धारकों को मिलेंगे 80 हजार रुपये? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारियां दी जाती हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पीएम क्रेडिट स्कीम के बारे में जानकारी दी जा रही है। वीडियो सरकारी अपडेट नाम के एक यूट्यूब चैनल का है। वीडियो में दावा किया गया है कि केन्द्र सरकार के द्वारा पीएम क्रेडिट स्कीम चलाई जा रही है। जिसके तहत आधार कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में 80 हजार रुपये की राशि दी जा रही है।

इसके अलावा वीडियो में ये दावा किया गया है कि यह स्कीम भारत के सभी राज्यों में लागू की जा चुकी है। वीडियो में बताया गया है कि इस स्कीम का फायदा लेने वालों की उम्र 18 से 62 साल रखी गई है। साथ ही वीडियो में लोगों से उनके राज्य का नाम कमेंट बॉक्स में जरिए बताने को भी कहा जा रहा है। 

पीआईबी ने मैसेज को बताया फर्जी

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने वायरल वीडियो का फैक्ट चेक कर इसकी सही जानकारी लोगों तक पहुंचाई है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए बताया कि, सरकारी अपडेट नाम के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना के तहत सभी आधार कार्ड धारकों के खाते में 80 हजार रुपये की नकद राशि डाल रही है। यह दावा पूरी तरह फर्जी है। सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है।

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।   


 

Created On :   29 Nov 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story