क्या सरकार देश में फिर लगाने जा रही है लॉकडाउन? जानें वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

Will there be a lockdown again in India from May? Know the truth of the message going viral
क्या सरकार देश में फिर लगाने जा रही है लॉकडाउन? जानें वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई
फैक्ट चैक क्या सरकार देश में फिर लगाने जा रही है लॉकडाउन? जानें वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना के केसों में उछाल देखने को मिला है। इस सबके बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना जैसी जानलेवा महामारी के मद्देनजर भारत सरकार अगले महीने यानी मई से पूरे देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने जा रही है। 

डेली ट्रेडिंग न्यूज नाम के एक यूट्यूब चैनल ने अपने एक वीडियो में दावा किया है कि कोविड संक्रमण की वजह से सरकार मई महीने से देश में लॉकडाउन लगा सकती है। इस वीडियो को अन्य कई यूट्यूब चैनलों और फेसबुक पेजों पर भी तेजी से शेयर किया जा रहा है। 

पीआई ने किया फैक्ट चैक

वायरल वीडियो की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर पीआईबी ने बताया कि वीडियो में किया जा रहा दावा पूरी तरह से फर्जी है।  एजेंसी ने ट्वीट कर लिखा, डेली ट्रेडिंग न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि कोराना वायरस संक्रमण के बढ़ने के कारण मई में भारत में  लॉकडाउन लगेगा। यह दावा पूरी तरह फर्जी है। कृपया ऐसी फर्जी से सावधान व सतर्क रहें एवं ऐसी खबरों को आगे साझा करने से बचें। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं। 

Created On :   17 April 2023 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story