फैक्ट चेक: भारी बारिश के कारण अयोध्या में नव-निर्मित एयरपोर्ट टूटा छत, जानिए वायरल वीडियो का सच

भारी बारिश के कारण अयोध्या में नव-निर्मित एयरपोर्ट टूटा छत, जानिए वायरल वीडियो का सच
  • एयरपोर्ट की छत गिरने का वीडियो वायरल
  • दावा - अयोध्या के नव-निर्मित एयरपोर्ट का है वीडियो
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन इसी साल 22 जनवरी को हुआ। पूरे देश में इस दिन को दीवाली की तरह मनाया गया। पीएम मोदी के हाथों रामलला के मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अयोध्या में नव-निर्मित हवाईअड्डे और ट्रेन रूटों का भी उद्घाटन किया। उद्घाटन के करीब तीन महीने बाद अब सोशल मीडिया पर अयोध्या के नव-निर्मित एयरपोर्ट से जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में छत से पानी लीक होते हुए देखा जा सकता है। इसके बाद छत का एक हिस्सा नीचे गिर जाता है।

दावा - 'rihankureshi584' नाम के एक इंस्टाग्राम यूजर ने अपने अकाउंट से वायरल वीडियो शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए इंस्टाग्राम यूजर ने कैप्शन में लिखा, "अयोध्या एयरपोर्ट की छत गिर गई…राम के साथ भी घोटाला..हिन्दुत्व में खुशी लहर..अंधभक्ताों के ताऊ अडानी का एयरपोर्ट।" अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वीडियो के कीफ्रेम्स निकालें और गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें टाइम्स नाउ नवभारत के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 1 अप्रैल 2024 को अपलोड किया हुआ बुलेटिन मिला जिसमें वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है।

वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना असम के गुवाहाटी स्थित बादोलोई एयरपोर्ट की है। एयरपोर्ट के वेटिंग एरिया की छत गिर जाती है। हालांकि, इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो का संबंध असम के गुवाहाटी स्थित एयरपोर्ट से है। अयोध्या एयरपोर्ट से वायरल वीडियो का कोई संबंध नहीं है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के संबंध में किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ।

Created On :   6 April 2024 12:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story