फैक्ट चेक: क्या अमित शाह ने देश के व्यापारियों को बताया चोर और मुनाफाखोर? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

क्या अमित शाह ने देश के व्यापारियों को बताया चोर और मुनाफाखोर? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • अमित शाह से जुड़ा एक पोस्ट वायरल
  • दावा - शाह ने व्यापारियों को कहा चोर और मुनाफाखोर
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में कुछ ही दिन शेष है जिसके चलते सोशल मीडिया पर पॉलिटिकल पोस्ट्स की बाढ़ आ गई है। हर दिन नेताओं और प्रत्याशियों से जुड़ा पोस्ट किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होता रहता है। इस कड़ी में फिलहाल अमित शाह से जुड़ा एक पोस्ट तमाम सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल है। वायरल पोस्ट में यूजर्स एक इन्फोग्राफिक शेयर कर दावा कर रहे हैं कि अमित शाह ने देश के व्यापारियों को चोर और मुनाफाखोर कहा है।

दावा - 'राजकुमार रीबॉर्न' नाम के फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट से वायरल इन्फोग्राफिक को शेयर किया है। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूजर इस इन्फोग्राफिक को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल इन्फोग्राफिक में किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। वायरल इन्फोग्राफिक में दो तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है। पहली तस्वीर में अमित शाह को कोट करके लिखा हुआ है, "बनिया हूं मेरी बात पर भरोसा रखना।" यह न्यूज चैनल आजतक के बुलेटिन का स्क्रीनशॉट है। पहली तस्वीर से संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल ओपन सर्च करने पर हमें न्यूज 24 बिहार & झारखंड के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर तीन साल पहले अपलोड किया हुआ एक बुलेटिन मिला जिसमें अमित शाह के इस बयान का जिक्र है। पश्चिम बंगाल में बीजेपी के एक कार्यक्रम के दौरान संकल्प पत्र जारी करते हुए अमित शाह ने कहा था, "...मैं बनिया हूं मुझ पर भरोसा रखना... हमने जो कहा है, वो सब हम करेंगे।" आज तक के फेसबुक पर हमें ऑरिजनल वीडियो 21 मार्च 2021 को अपलोड किया हुआ मिला, जिसके स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल वायरल इन्फोग्राफिक में किया गया है।

वहीं इन्फोग्राफिक में न्यूज पेपर कटिंग का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी से संबंधित कीवर्ड्स के जरिए सर्च करने पर हमें पेपर कटिंग में किए गए दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। इसके बाद हमने न्यूज रिपोर्ट में इस्तेमाल किए गए अमित शाह की तस्वीर के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बीजेपी के आधिकारिक अकाउंट पर बूंदी में अमित शाह की जनसभा लाइव किया हुआ वीडियो मिला। पूरे वीडियो में शाह ने कहीं भी व्यापारियों को चोर या मुनाफाखोर नहीं कहा है।

हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। आगामी लोकसभा चुनाव के चलते ऐसा मुमकिन है कि राजनीतिक दुष्प्रचार की मंशा से यह वीडियो जान-बूझकर वायरल किया जा रहा है।

Created On :   4 April 2024 1:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story