जलभराव के बीच कुर्सी में बैठकर चाय पीते लोगों की तस्वीर को फिर गलत दावों के साथ किया जा रहा वायरल, जानिए क्या है सच्चाई?

जलभराव के बीच कुर्सी में बैठकर चाय पीते लोगों की तस्वीर को फिर गलत दावों के साथ किया जा रहा वायरल, जानिए क्या है सच्चाई?
  • पहले भी तस्वीर हो चुकी है वायरल।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीते कुछ दिनों से भारी बारिश के चलते देश की राजधानी दिल्ली सहित कई इलाके जलम्गन हो गए थे। हाल ही में, सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी तेजी के साथ वायरल हो रही है। जिसमें परिवार के कुछ सदस्यों को पानी में चेयर पर बैठे मजे से चाय नाश्ता करते हुए देखा जा सकता है।

इस तस्वीर को लेकर लोग अलग-अलग दावा कर रहे हैं वहीं कुछ लोग वायरल फोटो को देखकर दावा कर रहे हैं कि ये यह तस्वीर कुछ दिनों पहले दिल्ली में हुई भारी बारिश के समय की है। डीके परमार नाम से एक फेसबुक पेज ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा, " लंदन की #टेम्स नदी में बैठकर चाय की चुस्कियों का आनंद लेते दिल्लीवासी कहो दिल से बॉस डी#वाल फिर से.'

पड़ताल- भास्कर हिंदी ने वायरल फोटो की पड़ताल की तो पाया कि सच्चाई दावों से बिल्कुल अलग है। चाय पीते हुए परिवार के सदस्यों की तस्वीर असल में पंजाब के मनसा की है। जिसका बीते दिनों दिल्ली में हुई भारी बारिश से कोई लेना देना नही है। वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च इमेज टूल पर सर्च किया। सर्च करने के बाद हमे वायरल फोटो से जुड़े ढ़ेर सारे रिजल्ट दिखाई दिए। ध्यान से देखने पर हमे वायरल फोटो 18 जुलाई 2016 को पंजाब के मंत्री गुरमीत सिहं के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर किए ट्विट में मिली। इस पोस्ट में वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा था की पंजाब में मनसा के एक परिवार के सदस्यों द्वारा पानी में बैठकर चाय पीते हुई मनसा के अकाली दल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो में परिवार के जो लोग पानी में बैठकर चाय पी रहे है वो वाकया पंजाब के मनसा शहर का है जिसका हालिया दिल्ली में भारी बारिश से कोई लेना देना नही है। साफ है, वायरल तस्वीर पुरानी है जिसे सोशल मीडिया पर एक बार फिर से वर्तमान समय का एक वाकया बताकर शेयर किया जा रहा है जो पूरी तरह से गलत है।

Created On :   22 July 2023 2:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story