यमुना एक्सप्रेसवे पर हुई हत्या की तस्वीर को मणिपुर का बताकर किया जा रहा शेयर, जानें पूरा सच

यमुना एक्सप्रेसवे पर हुई हत्या की तस्वीर को मणिपुर का बताकर किया जा रहा शेयर, जानें पूरा सच
गलत दावे के साथ पोस्ट वायरल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों मणिपुर में हो रही हिंसा से जुड़े कई वीडियो और तस्वीर वायरल हो रहे हैं। ऐसी ही एक लड़की के शव की तस्वीर हाल फिलहाल में सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर में जो लड़की का शव दिखाई दे रहा है वह मणिपुर की रहने वाली मैतई समुदाई की नर्स का है। जिसकी कुकी समुदाय क लोगों ने अस्पताल के भीतर घुसकर पहले उसका बलात्कार किया फिर बड़ी बेरहमी से उसकी हत्या कर दी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

‘Chao’ नाम के एक ट्विटर यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “What is this then? A Meitei nurse working in Ccpur rape by kuki inside the hospital and brutally killed! #ManipurViolence #letthismadnessend.” यानी "फिर यह क्या है? सीसीपुर में कार्यरत मेइती नर्स से अस्पताल के अंदर कूकी समुदाय के लोगों ने रेप कर बेरहमी से मार डाला!” इस वायरल तस्वीर को सच मान कई यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। सबसे पहले हमने गूगल इमेज रिवर्स सर्च की सहायता ली। जिसमें हमने पाया कि पिछले साल दिल्ली में हुए श्रद्धा मर्डर केस के बाद यूपी के मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक सूटकेस में युवती की लाश मिली थी। लाल सूटकेस में यमुना एक्सप्रेस-वे पर युवती की लाश मिलने पर पुलिस ने इसकी जांच शुरू की थी और हत्या के आरोपी पिता और माता को गिरफ्तार कर लिया था।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी ट्वीट कर 18 नवंबर 2022 को इस घटना के बारे में जानकारी दी थी, जिसके मुताबिक मथुरा के एक इलाके में सूटकेस में करीब 25 वर्षीय युवती की लाश मिली। पुलिस के मुताबिक, प्राथमिक तौर पर ऐसा लगता है कि हत्या कहीं और कर लाश को यहां फेंका गया था।

हमने अपनी जांच में पाया कि यह वायरल तस्वीर भ्रामक है। असलियत में यह यूपी के मथुरा की है जिसे मणिपुर में हो रही हिंसा का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Created On :   10 May 2023 4:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story